हलवा सेरेमनी के बाद ‘लॉक’ हुए वित्त मंत्रालय के अधिकारी, अब बजट पेश होने के बाद ही जा पाएंगे घर, ये है वजह

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वित्त मंत्रालय में बजट से पहले पारंपरिक तौर पर होने वाली ‘हलवा सेरेमनी’ मनाई. इसमें वित्त मंत्रालय के कई अधिकारी भी शामिल हुए. वित्त मंत्री ने खुद अपने हाथों से मंत्रालय के अधिकारियों के साथ हलवा बांटा. इस ‘हलवा सेरेमनी’ के साथ ही अब बजट की तैयारियों से जुड़े अधिकारी वित्त मंत्रालय के परिसर में ही ‘लॉक’ हो जाएंगे.
हलवा सेरेमनी को बजट की अंतिम तैयारियों की शुरुआत माना जाता है. इसलिए बजट के कामकाज से जुड़े अधिकारी सख्त निगरानी में रहते हैं, ताकि कोई जानकारी लीक ना हो. वहीं वित्त मंत्री को भी सख्त नियमों का पालन करना होता है.
ना घर पर कॉल, ना दफ्तर से बाहर आना-जाना
हलवा सेरेमनी के बाद वित्त मंत्रालय का नॉर्थ ब्लॉक का दफ्तर एक बंकर में तब्दील हो जाता है. यहां काम करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों को ना तो फोन पर बात करने की परमिशन होती है, ना ही वह अपने घर पर कॉल कर सकते हैं और ना ही मोबाइल रख सकते हैं. इतना ही नहीं किसी को भी दफ्तर परिसर से बाहर आने-जाने की भी इजाजत नहीं होती.
अब बजट की तैयारियों में लगे अधिकारी और कर्मचारी यहां तब तक रहेंगे, जब तक कि वित्त मंत्री का संसद में बजट भाषण पूरा नहीं हो जाता. बजट पेश होने के बाद ही वह अपने घर जा सकेंगे. सिर्फ किसी बहुत इमरजेंसी की हालत में ही उन्हें घर जाने की अनुमति मिल सकती है, लेकिन उसके लिए भी काफी सख्त निगरानी रखी जाती है. इस बीच अधिकारी या कर्मचारियों को अपने घर पर बात भी करनी होती है, तो वह हाई सिक्योरिटी लैंडलाइन से ही होती है.

Halwa ceremony marking lock-in of Budget documents held at North Block
Read @ANI Story | #Budget2024 #NirmalaSitharaman #IndiaBudget pic.twitter.com/41zZHVlKN3
— ANI Digital (@ani_digital) July 16, 2024

ये खबर अपडेट हो रही है

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *