हश मनी केस: डोनाल्ड ट्रंप सभी 34 मामलों में दोषी करार, अमेरिका के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप किसी अपराध के लिए दोषी ठहराए जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए. डोनाल्ड ट्रंप को सभी 34 आरोपों में दोषी करार दिया गया. उन पर पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनिएल्स ने आरोप लगाया था. ट्रंप पर मुंह बंद रखने के लिए दिए पैसे को छिपाने के लिए झूठे बिजनेस रिकॉर्ड तैयार करने के आरोप थे. यह मामला उनके पहली बार अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने से पहले 2016 का है.
समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, दो दिनों तक विचार-विमर्श के बाद 12 सदस्यीय जूरी ने घोषणा की कि उसने ट्रंप को उन सभी 34 मामलों में दोषी पाया है, जिनका सामना उन्होंने किया था. किसी भी फैसले के लिए सर्वसम्मति की आवश्यकता थी.

Donald Trump hush-money trial | Jury finds former President Donald Trump guilty on some charges in hush money trial; the verdict is still being read, reports AP.
— ANI (@ANI) May 30, 2024

खुद को दोषी मानने से इनकार
मर्चन ने जूरी सदस्यों को उनकी सेवा के लिए धन्यवाद दिया. मर्चन ने कहा कि कोई भी आपसे वह काम नहीं करवा सकता जो आप नहीं करना चाहते, चुनाव आपका है. वहीं 77 वर्षीय ट्रंप ने एक बार फिर खुद को दोषी मानने से इनकार किया है और उम्मीद की जा रही थी कि वह अपील करेंगे. कोर्ट के बाहर बोलते हुए, ट्रम्प ने कहा, मैनें कुछ भी गलत नहीं किया, मैं निर्दोष हूं. उन्होंने कहा कि हम अंत तक लड़ेंगे और जीतेंगे. उन्होंने कहा, असली फैसला 5 नवंबर को आने वाला है. यह पहले दिन से ही धांधली वाला फैसला था.
ट्रंप को चार साल तक की जेल
डोनाल्ड ट्रंप को चार साल तक की जेल हो सकती है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि ट्रंप इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगे. हालांकि दोषी करार दिए जाने के बाद भी ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकते हैं. उनका मुकाबला राष्ट्रपति जो बाइडेन से है.
कोई भी कानून से ऊपर नहीं
दूसरी तरफ, बाइडेन की तरफ से कहा गया है कि कोर्ट के फैसले से साफ हो गया है कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है. इस मामले में ट्रंप को कितनी सजा मिलेगी, इसकी घोषणा 11 जुलाई को होगी. यानी रिपब्लिकन पार्टी के अधिवेशन से ठीक पहले. इसी अधिवेशन में राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रंप की उम्मीदवारी का ऐलान किए जाने की उम्मीद है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *