हाथ चूम लेगी ननद…रक्षाबंधन पर भाभियां बनाएं नवरतन पुलाव, देखें रेसिपी

रक्षाबंधन का त्योहार हर भाई-बहन के लिए खास होता है और अगर बहन की शादी हो जाए तो ये रिश्ता और भी ज्यादा इमोशन में बंध जाता है, क्योंकि बहन अपने भाई से दूर जो रहने लगती है. सुसराल से राखी पर लड़कियां जब अपने मायके आ रही हो तो उनके खाने-पीने के लिए मां से लेकर भाभियां खास तैयारी करने लगती हैं. इस बार अगर आप अपनी ननद के लिए कुछ खास बनाना चाहती हैं तो नवरतन पुलाव ट्राई कर सकती हैं. ये खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है.
राखी पर घर में कई तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं. कुछ लोग तो डेजर्ट्स भी घर पर ही बनाते हैं. फिलहाल इस राखी पर अपने घर में नवरतन पुलाव ट्राई करें. इसका स्वाद फेस्टिवल की खुशियों को दोगुना कर देगा. तो चलिए जान लेते हैं इनग्रेडिएंट्स क्या-क्या चाहिए होंगे और क्या है नवरतन पुलाव की पूरी रेसिपी.
क्या चाहिए होंगे इनग्रेडिएंट्स
नवरतन पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले इनग्रेडिएंट्स में 15-20 किशमिश, काजू 10-12, इतने ही बादाम, और पिस्ता ले लें. इसके अलावा बासमती के चावल लें, क्योंकि ये काफी खिले-खिले बनते हैं. इसके अलावा आपको चाहिए होंगे आलू, कुछ गाजर, फूल गोभी, मटर, पनीर, प्याज, आधा नींबू और थोड़ा सा केसर (दो चम्मच दूध में भिगो दें), स्वादनुसार नमक, जीरा, दालचीनी, लौंग, तेजपत्ता जैसे खड़े मसाले.
नवरतन पुलाव का पहला स्टेप
एक पैन में चावलों को डालकर कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. दो पानी से धोने के बाद चावल बनने के लिए चढ़ा दें और इसमें एक चम्मच देसी घी डाल दें. चावलों को ज्यादा न गलने दें यानी सिर्फ 90 परसेंट चावल पकने के बाद गैस ऑफ कर दें.
इस तरह तैयार करें सारे इनग्रेडिएंट्स
एक तरफ चावल पकने दें और दूसरी तरफ की गैस पर एक पैन चढ़ाएं. इसमें चाहें तो दो बड़े चम्मच देसी घी डालें या फिर रिफाइंड का यूज करें. जब तेल या घी गर्म हो जाए तो इसमें काजू, बादाम और पिस्ता को डालकर कुछ सेकंड के लिए भूनकर निकाल लें. इसके बाद इसी में किशमिश डालकर भूनें. सभी मेवा को एक प्लेट में निकालकर रख दें. अब इसी पैन में एक बड़े साइज का कटा हुआ आलू, एक कटी गाजर डालकर फ्राई कर लें. इसके बाद फूलगोभी डालकर भूनें और उसमें मटर डालकर कुछ सेकंड के लिए भून लें. सभी चीजों को निकालकर अलग रख लें. अब प्याज को भूनकर अलग निकाल लें. इसके बाद पनीर के टुकड़ों को भी हल्का गोल्डन फ्राई कर लें.
नवरतन पुलाव का फाइनल स्टेप
पैन में जरुरत के मुताबिक ऑयल लें और इसमें खड़े मसाले डालकर भूनें. अब पके हुए चावल डाल दें. इसके साथ ही फ्राई की गईं सब्जियां भी डाल दें और हल्के हाथों से चलाएं. ध्यान रखें कि चावल टूटने नहीं चाहिए. अब फ्राई की गई मेवा, नमक और थोड़ा सा नींबू का रस डालकर मिला लें. इसके बाद केसर वाला दूध पुलाव में डाल दें और पनीर डालने के साथ ही भुने हुए प्याज की लेयर लगा दें. इस स्टेप पर चावलों को चलाना नहीं है, बल्कि ढक्कन लगाकर कम से कम पांच मिनट स्टीम होने दें ताकि चावल पूरी तरह से पक जाएं. इस तरह से आपका नवरतन पुलाव बनकर तैयार हो जाएगा.
इस तरह सर्व करें नवरतन पुलाव
नवरतन पुलाव को गर्मा गरम परोसें और ठंडा रायता के साथ सर्व करें. इसके अलावा आप साथ में छोले या फिर पनीर की सब्जी बना सकती हैं. इस पुलाव का स्वाद हर किसी को पसंद आएगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *