हिमाचल में दिखा बंद का असर, संगठनो ने उठाई मस्जिदों की जांच की मांग

हिमाचल प्रदेश में गैरकानूनी मस्जिदों के निर्माण और प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की हालिया कार्रवाई के खिलाफ शनिवार को राज्य में दो घंटे के बंद के ऐलान का असर कई शहरों में देखने को मिला. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और कई व्यापारिक समूहों ने दोपहर 11 बजे तक के बंद के बाद, बिलासपुर, कुल्लू, चंबा, हमीरपुर, पांवटा साहिब और अन्य स्थानों पर कुछ हिंदू संगठनों ने विरोध मार्च निकाला. शिमला में इसका ज्यादा असर नहीं दिखा क्योंकि व्यापार मंडल ने बृहस्पतिवार को ही बंद का ऐलान कर दिया था.
प्रदर्शनकारियों ने हमीरपुर समेत चंबा शहरों में भी बंद के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ किया और नारे लगाए. विहिप पदाधिकारियों ने बताया कि ये विरोध प्रदर्शन शिमला में एक मस्जिद में गैरकानूनी निर्माण और मंडी में एक मस्जिद से सरकारी भूमि पर अतिक्रमण के अलावा बुधवार को शिमला में हिंदू समूहों के खिलाफ था. साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज और पानी की बौछार किए जाने के खिलाफ था.
प्रदर्शनकारियों की मांग
प्रदर्शनकारी प्रदेश में रह रहे बाहरी लोगों का सत्यापन करने की मांग कर रहे हैं. मनाली व्यापार मंडल के महासचिव रजनीश कहना है कि मनाली व्यापार मंडल ने दो घंटे तक दुकानें बंद रखीं. बंद को लेकर डलहौजी में भी दुकानें बंद रहीं. यहां एक दुकानदार ने बताया कि बाहरी लोगों की उपयुक्त जांच की जानी चाहिए और अतिक्रमण करने वालों से सख्ती से निपटा जाना चाहिए.
शिमला शहर के संजौली क्षेत्र में बुधवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई. इसमें चार पुलिसवालों सहित 10 लोग घायल हो गए. इस केस में पुलिस ने 50 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. विहिप के प्रदेश अध्यक्ष केशव वर्मा ने कहा, चंबा में मुसलमानों द्वारा कानून हाथ में लेने की कई घटनाएं हुई हैं और हम लंबे समय से बाहरी लोगों के सत्यापन की पुरजोर मांग कर रहे हैं.
गैरकानूनी बनी मस्जिद के कारण हंगामा
विहिप के प्रदेश सहायक सचिव पंकज भारतीय ने कहा, विहिप हिंदुओं और स्थानीय लोगों के अधिकारों के लिए लड़ती रहेगी तथा फर्जी आधार कार्ड वाले अन्य राज्यों के लोगों को उनके (स्थानीय लोगों के) हितों को नुकसान पहुंचाने की अनुमति नहीं देगी. उन्होंने आरोप लगाया, हमीरपुर सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में कई अनधिकृत मस्जिदें बन गई हैं.
मुख्यमंत्री की अपील
हमीरपुर व्यापार मंडल के अध्यक्ष अनिल सोनी ने कहा कि व्यापारी स्थानीय लोगों के हितों का समर्थन कर रहे हैं और वे उन लोगों की गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं करेंगे जो बिना किसी वैध दस्तावेज एवं बिना कर चुकाए अपनी वस्तुएं बेच रहे हैं. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की. उन्होंने साथ ही कहा कि राज्य में पर्यटकों का स्वागत है.
सुक्खू ने कहा, मैं सभी से शांति बनाए रखने और भड़काऊ बयानबाजी नहीं करने की अपील करता हूं. किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं है. हम सभी का सम्मान करते हैं. हिमाचल की धरती सभी धर्मों का सम्मान करती है.
ये भी पढ़ें- असम सरकार वापस ले सकती है 81 हजार छोटे-मोटे मामले, विचाराधीन कैदियों को मिलेगी रिहाई

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *