हैकर्स के चंगुल में न फंस जाए Car, एक्सीडेंट के अलावा न जाने क्या-क्या करेंगे ये

Car Hacker: आज के समय में ज्यादातर कंपनियों की कार ऑटोमैटिक और स्मार्ट फीचर से लेस आ रही हैं. स्मार्ट फीचर वाली कारों में कई बेहतरीन फीचर्स तो दिए गए होते हैं, जो जरूरत के समय में कार ओनर की काफी मदद करते हैं. लेकिन कई बार यही फीचर्स कार ओनर के लिए मुसीबत का सबब बन जाते हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि स्मार्ट फीचर्स किस तरीके से कार यूजर्स के लिए मुसीबत का सबब बनते हैं. दरअसल आपको बता दें अगर आपकी कार को कोई हैक कर लेता हैं तो यहीं स्मार्ट फीचर्स आपके लिए परेशानी खड़ी कर देते हैं. इसलिए हम आपके लिए कार को हैकर्स के चंगुल में फंसने से बचने का तरीका बता रहे हैं.
कार हैक होने पर क्या है खतरा?
अगर कोई हैकर आपकी कार को कंट्रोल कर लेता है तो वो इसके स्मार्ट सिस्टम में छेड़छाड़ करके क्रूज कंट्रोल, पावर ब्रेक, स्पीड सहित कई दूसरे फीचर्स को अपने कंट्रोल में ले सकता है. जिससे रोड़ पर आपका एक्सीडेंट भी हो सकता है. इसके अलावा हैकर्स गाड़ी के सिस्टम में से आपकी पर्सनल जानकारी भी चुरा सकते हैं.
इंफोटेनमेंट सिस्टम रखें अपडेट
कार में लगे इंफोटेनमेंट सिस्टम को समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए. अनजान सोर्स से एप न डाउनलोड करें. इसके साथ ही किसी अनजान व्यक्ति या किसी ओर के यूज में लाई गई पेन ड्राइव का आपको कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि हैकर्स इसके जरिए वायरस भेज सकते हैं.
जीपीएस सिस्टम
कार में लगे जीपीएस पर अपने घर का पता डालने से बचना चाहिए. क्योंकि हैकर्स कार को हैक करने के माध्यम से हमारे घर की और कई व्यक्तिगत पर्सनल जानकारी चुरा सकते हैं. इसके अलावा जीपीएस का तभी इस्तेमाल करें जब आपको रास्ता पता न हो या फिर आपको ट्रैफिक का अपडेट लेना हो.
रिमोट रखें सेफ
रिमोट वाली चाबी को ऐसे कवर में रखना चाहिए, जो वाईफाई और सिग्नल को ब्लॉक करें. क्योंकि आजकल मार्केट में ऐसी डिवाइस आ गई हैं, जिनसे कार के रिमोट हैक किए जा सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *