बाजार में वापस लौटेंगे 1,000 के नोट, बंद हो जायेंगे 2,000 के नोट, ये रही पूरी जानकारी

8 नवंबर, 2016 को केंद्र सरकार द्वारा की गयी एक बड़ी घोषणा ने रातों रात देशवासियों की नींद उड़ा दी थी। सरकार के एक फैसले के कारण देश भर के एटीएम और बैंकों में मानों लोगों की भीड़ ऐसे इकट्ठी हो गयी, जैसे मधुमक्खी के छत्ते में मधुमक्खियां भिनभिनाती हों। सरकार ने काले धन से जुड़ी समस्याओं के समाधान को ध्यान में रखते हुए गत 8 नवंबर 2016 की रात डिमोनीटाइजेशन का फैसला सुनाया और 500 और 1000 रूपये के नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया।

लोगों को सभी पुराने नोट बैंक में जमा करने के लिये कहा गया, ताकि उनके बदले में उन्हें नये नोट मुहैया कराये जाये। सरकार के इस फैसले के तुरंत बाद एटीएम में लंबी लाइनें लग गयी। अगले दिन सुबह बैंकों में भी लोग जमा हो गये। तब से लेकर आज तक बाजारों में 500 और हजार रूपयों के पुराने नोट बंद हो चुके हैं और कई नये नोट बनवाये गये। इनमें 10, 100, 200, 500, 2,000 तक के नोट शामिल थे।

कई लोगों को ये नये नोट पसंद आये थे, जबकि कुछ लोगों ने मांग की थी कि पुराने नोट वापस जारी किये जाये। इस बीच कुछ समय से खबरें फैल रही हैं कि बाजार में पुराने हजार रूपये के नोट वापस आने वाले हैं। इससे जुड़ा सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जबकि कुछ वीडियो भी देखे गये हैँ।  

वापस आयेंगे हजार के नोट?

सोशल मीडिया के कई प्लैटफॉर्म्स जैसे फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप पर 1,000 रुपये के नोट की तस्वीर वायरल हो रही है। कई लोग फोटो शेयर कर ये दावा कर रहे हैं कि ये तस्वीरे 1,000 रुपये के नए नोट की हैं, जिसे आरबीआई ने जारी किया है, लेकिन हम आपको बता दें कि ये तस्वीर और इसमें किया जा रहा दावा दोनों ही फेक है।

आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) की आधिकारिक वेबसाइट पर ऐसी किसी भी जानकारी के बारे में कुछ नहीं बताया गया है और ना ही किसी नोट की फोटो जारी की गयी है। वायरल हो रही फोटो पर आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर भी नजर नहीं आ रहे हैं।

2,000 के नोट पर लगेगा प्रतिबंध?

इसके साथ ही एक और दावा भी सोशल मीडिया पर किया जा रहा है, जिसके अनुसार 2,000 के जो नोट अभी बाजार में इस्तेमाल हो रहे हैं, वे वापस बंद हो जायेंगे। और ये दोनों ही चीजें आगामी 1 जनवरी 2023 से होने की बात कही जा रही है, लेकिन 2,000 रूपये के नोटों को लेकर भी फिलहाल ऐसा कोई फैसला सरकार की तरफ से नहीं लिया गया है।

ऐसे पता लगाये सच्चाई

ऐसे में अगर आपके पास भी ऐसे किसी दावे को लेकर कोई फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर भेजा जाता है, तो उसे गंभीरता से ना लें। यदि आपको ऐसा कोई संदेहास्पद संदेश मिलता है, तो आप हमेशा इसकी पुष्टि के लिये जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://factcheck.pib.gov.in पर मैसेज करना होगा। वैकल्पिक रूप से आप तथ्य की जांच के लिए +918799711259 पर व्हाट्सएप पर भी मैसेज भेज सकते हैं। आप अपना मैसेज pibfactcheck@gmail.com पर मेल भी कर सकते हैं। फैक्ट चेक की जानकारी https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *