1985 से 1996 तक सड़कों पर राज करती थी Yamaha RX100, सामने आई लॉन्च से जुड़ी ये बड़ी अपडेट

भारत में 80 और 90 का दशक वो रहा है, जब Yamaha RX100 मोटरसाइकिल सड़कों पर राज किया करती थी. अगर आप अपने पापा या चाचा से पूछेंगे, तो वह इस बाइक से जुड़ा कोई ना कोई किस्सा जरूर आपको सुनाएंगे. ये बाइक जल्द ही वापसी करने वाली है, इसे लेकर काफी समय से कयास लगाए जा रहे हैं. कई मीडिया खबरों में इसके अगले साल जनवरी में लॉन्च होने का अनुमान भी लगाया जा रहा है, लेकिन अब इसकी लॉन्च को लेकर कुछ नया अपडेट आया है.
कई मीडिया खबरों में दावा किया जा रहा है कि यामाहा आरएक्स 100 लॉन्च हो चुकी है. जल्द ही इसकी बुकिंग शुरू होने वाली है. इतना ही नहीं इस बार कंपनी ने इसकी लीगेसी को भुनाने के लिए भले इसका नाम Yamaha RX100 रखा है, लेकिन इस बार इसमें फीचर्स और इंजन अपडेट किया गया है.
लॉन्च हो गई Yamaha RX100?
अगर आप यामाहा मोटर इंडिया की वेबसाइट पर जाएंगे, तो आपको इस बाइक के लॉन्च से जुड़ी कोई अपडेट नहीं मिलेगी. ना ही अब तक यामाहा ग्लोबल की ओर से Yamaha RX100 की वापसी को लेकर खुलकर कुछ कहा गया है. हालांकि इस बात की पूरी संभावना है कि ये बाइक जल्द ही इंडियन मार्केट में वापसी करने जा रही है. वैसे भी हाल के समय में Jawa, Yezdi और BSA जैसी क्लासिक बाइक्स ने इंडियन मार्केट में दमदार वापसी की है.
वहीं कुछ YouTube Vlogger से लेकर ऑटो ब्लॉगर तक ने अपनी पोस्ट में Yamaha RX100 के लॉन्च होने की बात की है. इसे लेकर एक तस्वीर भी वायरल है, जिसकी पुष्टि पूरी तरह नहीं हो पाई है.
1985 से 1996 तक इसलिए किया राज
अगर बात पिछली Yamaha RX100 की जाए, तो इसे 1985 में लॉन्च किया गया. शुरुआत में यामाहा इसे जापान से इंडिया इंपोर्ट करती रही, लेकिन 1990 के दशक में आयशर मोटर्स ने इसे इंडिया में बनाने का लाइसेंस ले लिया और 1996 तक इसका प्रोडक्शन और सेल इंडिया में होती रही.
Yamaha RX100 के पॉपुलर होने की सबसे बड़ी वजह इसका स्लीक डिजाइन था. वहीं इसमें 98cc का 2-स्ट्रोक इंजन था, जो उस समय के दौर में जबरदस्त पावर देता था. इस बाइक को इंडियन कस्टमर्स को ध्यान में रखकर डेवलप किया गया. इसकी सीट की हाइट से लेकर इसका हल्का वजन भारतीय कस्टमर्स को पसंद आया.
वहीं Yamaha RX100 ऐसे दौर में इंडिया आई, जब यहां 2-व्हीलर्स में स्कूटर को पसंद किया जाता था और Bajaj Chetak की बादशाहत कायम थी. Yamaha RX100 ने सड़कों से चेतक की बादशाहत को खत्म करने का काम किया, क्योंकि अपने हल्के वजन के चलते ये स्कूटर के मुकाबले बढ़िया माइलेज देती थी.
Hero Splendor ने तोड़ा तिलिस्म
साल 1994 तक आते-आते मार्केट 4-स्ट्रोक इंजन पर शिफ्ट होने लगा. इस शिफ्ट ने बजाज चेतक का भी बुरा हाल किया और यामाहा आरएक्स100 भी इसका शिकार बनी. कंपनी ने बढ़िया लीगेसी के चलते इसमें समय से बदलाव नहीं किए और तब तक हीरो होंडा ( अब हीरो मोटोकॉर्प) ने 4-स्ट्रोक इंजन में Hero Splendor को भारतीय बाजार में उतार दिया.
देखते-देखते ही स्प्लेंडर ने मार्केट पर कब्जा जमाना शुरू कर दिया और आज भी ये देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 2-व्हीलर है. हीरो ने यामाहा की गलती नहीं दोहराई और समय-समय पर स्प्लेंडर में बदलाव करके स्प्लेंडर+ और सुपर स्प्लेंडर जैसे मॉडल लॉन्च किए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *