2006 के बाद लेबनान का सबसे घातक संघर्ष, पश्चिम एशिया में बढ़ा तनाव, इजराइल में आपातकाल

लेबनान में इजराइल और हिजबुल्लाह बलों के बीच बढ़ते संघर्ष के मद्देनजर अमेरिका पश्चिम एशिया में अतिरिक्त सैनिक भेज रहा है, जिससे क्षेत्रीय युद्ध के और भड़कने का खतरा बढ़ गया है. हालांकि पेंटागन (रक्षा मंत्रालय) के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं दी कि कितने अतिरिक्त सैनिक भेजे जाएंगे या उन्हें क्या काम सौंपा जाएगा.
इस क्षेत्र में वर्तमान में अमेरिका के लगभग 40,000 सैनिक हैं. ये नई तैनाती लेबनान के अंदर इजराइली बलों के बड़े हमलों के बाद की गई है, जिसमें अब तक 492 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 1645 लोग घायल हो गए हैं.
इजराइली हमलों में 492 लोगों की मौत
लेबनान के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को लेबनान पर इजराइली हमलों में 492 लोग मारे गए, जिनमें 90 से अधिक महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. यह 2006 के इजराइल-हिजबुल्लाह युद्ध के बाद सबसे घातक हमला है. इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह के खिलाफ अपने एयर स्ट्राइक से पहले दक्षिणी और पूर्वी लेबनान के निवासियों को अपने घरों को खाली करने की चेतावनी दी.
इसकी वजह से हजारों लेबनानी दक्षिण की ओर भाग गए, और दक्षिणी बंदरगाह शहर सिडोन से बाहर निकलने वाला मुख्य हाइवे 2006 के बाद से सबसे बड़े पलायन में बेरूत की ओर जाने वाली कारों से जाम हो गया.
अब तक 1,645 लोग घायल
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमलों में 35 बच्चों और 58 महिलाओं सहित 492 लोग मारे गए और 1,645 लोग घायल हुए. पिछले हफ्ते संचार उपकरणों पर हुए घातक हमले से अभी भी उबर रहे देश के लिए यह एक दिन का चौंका देने वाला आंकड़ा है. मरने वालों की संख्या 2020 में बेरूत के विनाशकारी बंदरगाह विस्फोट से कहीं ज़्यादा है, जब एक गोदाम में रखे सैकड़ों टन अमोनियम नाइट्रेट में विस्फोट हुआ था. जिसमें कम से कम 218 लोग मारे गए थे और 6,000 से ज़्यादा लोग घायल हुए थे.
इजराइल ने की अपील
एक रिकॉर्ड किए गए मैसेज में, इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनानी नागरिकों से खाली करने के लिए इजराइली कॉल पर ध्यान देने की अपील की. उन्होंने कहा कि इस चेतावनी को गंभीरता से लें. नेतन्याहू ने कहा कि खतरे से दूर हो जाएं. एक बार हमारा ऑपरेशन खत्म हो जाने के बाद, आप सुरक्षित रूप से अपने घरों में वापस आ सकते हैं. इजराइल के सैन्य प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने कहा कि सेना हिजबुल्लाह को लेबनान की इजराइल सीमा से खदेड़ने के लिए जो भी आवश्यक होगा करेगी.
विशेष परिस्थितियां लागू करने की मंजूरी
वहीं अब हालात को देखते हुए इजराइल भी अलर्ट हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इजराइल की कैबिनेट ने देश में विशेष परिस्थितियां लागू करने की मंजूरी दे दी है. इजराइल में विशेष परिस्थिति एक कानूनी टर्म है, जिसे इमरजेंसी की स्थिति में इस्तेमाल किया जाता है. इस स्थिति में सरकार को विशेष अधिकार मिल जाते हैं ताकि लोगों की सुरक्षा के लिए सख्त कदम उठाए जा सकें. पहले इसे 48 घंटे के लिए लागू किया जाता है और बाद में इसे हालात के मुताबिक बढ़ाया जा सकता है.
अमेरिका पश्चिम एशिया में भेजेगा सैनिक
पेंटागन ने सोमवार को कहा कि लेबनान में हिंसा को देखते हुए अमेरिका ने अतिरिक्त सैनिक भेजने का फैसला किया है. उन्होंने कहा है कि पश्चिम एशिया में संघर्ष बढ़ने का खतरा बढ़ गया है.
लेबनान छोड़ने की एडवाइजरी जारी
वहीं अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की एडवाइजरी जारी की है. इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने सोमवार को एक वीडियो मैसेज में लेबनान के नागरिकों को चेतावनी दी कि वो अपने घरों को खाली कर दें. उन्होंने कहा कि इजराइल की लेबनान के लोगों से दुश्मनी नहीं है, उनकी लड़ाई हिजबुल्लाह से है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *