2014 से 10 साल में कितना बदल गया भारत, पीएम मोदी ने यूएस में बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका प्रवासी भारतीयों को भारत में बदलाव के बारे में बताया. न्यूयॉर्क के नासाऊ में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में भारत के सिर्फ 5 शहरों में मेट्रो थी आज 23 शहरों में मेट्रो है, आज दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क भारत में है और इसका हर रोज विस्तार हो रहा है. 2014 में 100 से भी कम ग्राम पंचायतों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी थी आज 2 लाख से भी ज्यादा पंचायतों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी है. जिस काम में पहले सालों लग जाते थे अब महीनों में हो रहा है.
न्यूयॉर्क में पीएम ने कहा कि आज भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है. भारत ऊर्जा से भरा है, सपनों से भरा है, हर दिन नए कीर्तिमान हासिल कर रहा है. आज ही हमें एक और बहुत अच्छी खबर मिली है, भारत ने पुरुष और महिला शतरंज ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीता है.
हम देश के लिए जी जरूर सकते हैं, बोले पीएम
पीएम ने कहा कि आजादी के आंदोलन में करोड़ों भारतीयों ने स्वराज के लिए अपना जीवन खपा दिया था, उन्होंने अपना हित नहीं देखा था. वे देश की आजादी के लिए सब कुछ भूलकर अंग्रेजों से लड़ने चल पड़े थे, उस सफर में किसी को फांसी का फंदा मिला, किसी को गोलियों से भून दिया गया, कोई यातनाएं सहते हुए जेल में ही गुजर गया. हम देश के लिए मर नहीं पाए लेकिन हम देश के लिए जरूर जी सकते हैं.
यह भी पढ़ें- भारत रुकने और थमने वाला नहीं, US में भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी
10वें नंबर से 5वें नंबर की इकोनॉमी बना भारत
प्रवासी भारतीयों से पीएम ने कहा कि एक दशक से भारत, 10वें नंबर से 5वें नंबर की इकोनॉमी बन गया है. अब हर भारतीय चाहता है कि भारत जल्दी से तीसरे नंबर की सबसे बड़ी इकोनॉमी बने. भारत आज के समय मेंलैंड ऑफ अपॉर्चुनिटी है, अवसरों की धरती है. अब भारत, अवसरों का इंतजार नहीं करता, अवसरों का निर्माण करता है.
यह भी पढ़ें- ग्लोबल साउथ की बुलंद आवाज बन रहा भारत… US में बोले PM मोदी
हम उस देश के वासी हैं, जहां सैकड़ों भाषाएं और बोलियां हैं, दुनिया के सारे मत और पंथ हैं. फिर भी हम एक बनकर, नेक बनकर आगे बढ़ रहे हैं. दुनिया के साथ जुड़ने के लिए ये हमारी सबसे बड़ी स्ट्रेंथ है. यही वैल्यूज़, हमें सहज रूप से ही विश्व-बंध बनाती हैं. आज भारत का 5जी मार्केट अमेरिका से भी बड़ा हो चुका है और ये सिर्फ दो साल के भीतर हुआ है. अब भारत ‘मेड इन इंडिया’ 6जी पर काम कर रहा है. अब भारत पीछे नहीं चलता, नई व्यवस्थाएं बनाता है और नेतृत्व करता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *