खेल-खेल में खड़ी कर दी 6000 करोड़ की कंपनी, अब बना देश में सबसे अधिक कमाई करने वाला, नहीं सुना होगा नाम

दुनिया में गिने-चुने ही लोग हैं जो करोड़ों-अरबों में पैसा कमाते हैं, वह भी खासकर जब आप किसी कंपनी में काम करते हैं. आज के दौर में किसी कंपनी की स्थापना कर और उसे आसमान की ऊंचाईयों तक पहुंचाना बेहद मुश्किल होता है. आजकल देखने को भी मिलता है कई स्टार्टअप्स शुरू जोरशोर से होते हैं पर वित्तीय कमी की वजह से बंद हो जाते हैं, लेकिन नाज़ारा टेक्नोलॉजीज (Nazara Technologies) के संस्थापक और मैनेजिंग डायरेक्टर नीतीश मित्तरसैन की कहानी कुछ इसके उलट ही है. वह भारत के सबसे सफल उद्यमियों में से एक हैं.

नीतीश मित्तरसेन ने अपनी कंपनी की स्थापना 1999 में एक कैज़ुअल गेमिंग पोर्टल के रूप में की थी. उनकी यह कंपनी अब गेमिफाइड लर्निंग प्लेटफॉर्म, ई-स्पोर्ट्स और इंटरैक्टिव गेमिंग प्रदान करती है. हाल ही में, नीतीश को हाल ही में फाइनेंशियल ईयर 2023 (FY23) भारत के सबसे अधिक वेतन पाने वाले संस्थापकों में से एक नामित किया गया.

सबसे ज्यादा सैलरी

यह तो सर्वविदित है कि किसी भी कंपनी के संस्थापकों को उनकी कंपनियों से अत्यधिक वेतन के साथ-साथ अतिरिक्त लाभ और भत्ते भी मिलते हैं, हालांकि बहुत कम लोग ही अपनी कंपनी या स्टार्टअप्स खड़ा करने और उसका नेतृत्व करने का सपना पूरा कर पाते हैं. उन्हीं में से एक हैं नीतीश मित्तरसेन, जिनको 4 करोड़ रुपये का अच्छा वेतन मिलता है. वह भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाले संस्थापकों में से हैं.

ऐसे ही शुरुआत

बचपन में उनके पिता ने जब उनको ZX स्पेक्ट्रम खरीद कर दिया, तब वह वीडियो गेम खेलना शुरू किया. बचपन से ही उन्हें वीडियो गेम्स खेलना बहुत पसंद था. वह 7 साल की उम्र में गेम कोडिंग करना शुरू कर दिया था. जब वह हाई स्कूल में थे, तब वह इंटरनेट की दुनिया में प्रवेश किए. इसके बाद से उनका जीवन को पूरी तरह से बदल गया. मुंबई विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद, उन्होंने विदेश में एमबीए करने का इरादा किया था, लेकिन नज़रा कंपनी खोलने के बाद, उनके जीवन ने दूसरा ही मोड़ ले लिया. उनकी नाज़ारा टेक्नोलॉजीज कंपनी का वर्तमान में बाजार में कीमत लगभग 6260 करोड़ रुपये है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *