कब्ज-अपच बार-बार हो जाता है तो इन टिप्स को फॉलो करके सुधारें पाचन

खाना खाने के बाद कभी-कभी अपच, गैस होना स्वाभाविक होता है, लेकिन कुछ लोगों को अक्सर खाने के बाद बार-बार अपच, गैस हो जाती है या फिर कब्ज की समस्या बनी रहती है. इसके पीछे की वजह है कि आपका पाचन तंत्र सही से काम नहीं कर पा रहा है यानी डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर है. गैस, अपच, कब्ज को ठीक करने के लिए बार-बार मेडिसिन से आराम तो मिल जाता है, लेकिन इस समस्या को सुधारने के लिए जरूरी है कि आपके पाचन में सुधार हो, क्योंकि ज्यादा दवाओं का सेवन भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.
जब बार-बार पाचन संबंधित समस्याएं होने लगे तो इससे शरीर को पूरे पोषक तत्व भी सही से नहीं मिल पाते हैं. लंबे समय तक समस्या बनी रहे तो न्यूट्रिएंट्स की कमी भी हो सकती है, इसलिए पाचन से जुड़ी दिक्कतों पर समय रहते ध्यान देना जरूरी होता है. जान लेते हैं कि पाचन में सुधार कैसे होगा.
खानपान पर पहले दें ध्यान
अपच, गैस बनी रहती है तो पाचन में सुधार करने के लिए सबसे पहले अपने खानपान में सुधार करें. मैदा, शुगर, और ज्यादा तेल वाली चीजों को खाना अवॉइड करें. इसके अलावा हाई प्रोसेस्ड डिब्बा बंद इंस्टेंट फूड्स से भी दूरी बनानी चाहिए. अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिनमें फाइबर अच्छी मात्रा में हो और जल्दी पच जाती हो, इस तरह से आपके पाचन तंत्र पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ेगा और पाचन क्रिया सुचारु रूप से पूरी होगी.
खाने के बाद कुछ देर टहलना है जरूरी
खाना सही से न पच पाने के पीछे की वजह खाने के बाद बैठे रहना या फिर तुरंत लेट जाना भी हो सकती है, इसलिए लंच लें या फिर डिनर…खाना खाने के बाद कम से कम 15 से 20 मिनट टहलना चाहिए. अगर आप टहल नहीं सकते हैं तो कुछ देर के लिए वज्रासन में बैठने से आपका पाचन सही से होता है. यही एक योगासन है जिसे आप खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं.
पाचन में सुधार करेंगे ये योगासन
जिन लोगों को हमेशा पाचन संबंधित समस्याएं बनी रहती हो उन्हें डेली रूटीन में नौकासन, उष्ट्रासन, त्रिकोणासन, वज्रासन, मलासन आदि करने चाहिए. इससे न सिर्फ आपके पाचन में सुधार होगा, बल्कि आप फिट भी रहे पाएंगे और कई अन्य हेल्थ प्रॉब्लम भी दूर रहेंगी.
पानी पीने का रखें ध्यान
कब्ज होने के पीछे शरीर में पानी कमी की भी हो सकती है, इसलिए जिन लोगों को कब्ज रहता है, उन्हें भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. इसी के साथ यह भी ध्यान रखना चाहिए कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं, इससे आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और खाना सही से नहीं पचता है.
खाने का समय करें तय
पाचन सही रखने के अलावा पूरी तरह से हेल्दी रहने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने खाना खाने का रूटीन तय करें और रोजाना एक ही समय पर खाना खाएं. जैसे सुबह 7 से 9 के बीच ब्रेकफास्ट कर लें. इसके अलावा दोपहर में 1 से 2:30 बजे के बीच लंच कर लेना चाहिए. डिनर के लिए भी 7 से 8 बजे का समय सही रहता है, इससे खाना पचाने का समय मिल जाता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *