शेख हसीना सेना के विमान AJAX1431 से पहुंचीं भारत, जानें कैसे होती है फ्लाइट की ट्रैकिंग

बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शन के बाद शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. साथ ही वो बांग्लादेश भी छोड़ चुकी हैं. हाल में एक वीडियो में उन्हें विमान में जाते देखा गया. बताया जा रहा है कि शेख हसीना का विमान AJAX1431 (सेना का विमान) हिंडन एयरबेस, गाजियाबाद में लैंड कर चुका है. इसके बाद वो लंदन या फिनलैंड के लिए निकलेंगी. अब बात आती है शेख हसीना के विमान के ट्रैकिंग की. उनके मौजूदा एरोप्लेन और लंदन के लिए रवाना होने वाली फ्लाईट की ट्रैकिंग कैसे की जा सकती है? और इसके लिए क्या टेक्नोलॉजी इस्तेमाल होती है? आगे समझिए.
असल में फ्लाईट की ट्रैकिंग के लिए राडार टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा ATC यानी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर और होरिजेंटल सिचुएशन इंडिकेटर (HSI) से भी मदद ली जाती है. ये सिस्टम पायलट को दिशा निर्देश देते हैं. लेकिन आम यूजर्स के लिए ट्रैकिंग उतनी आसान नहीं है. आम यूजर्स को अगर किसी फ्लाईट को ट्रैक करना है तो ऐप्स की मदद लेनी पड़ेगी. इसके लिए कुछ तरीके हैं, जिनकी मदद से फ्लाईट की लाइव ट्रैकिंग की जा सकती है.

VIDEO | Visuals of Sheikh Hasina leaving Bangladesh in a helicopter shortly after resigning as PM, amid massive protests against her government that has killed more than 106 people since Sunday. pic.twitter.com/s64om4nhI7
— Press Trust of India (@PTI_News) August 5, 2024

हालांकि शेख हसीना सेना के विमान से सफर कर रही हैं, लेकिन प्लेन के नंबर AJAX1431 से उनकी लोकेशन ट्रैक किए जाने की संभावना है. यह जानने के कई तरीके हैं कि कौन सी फ्लाइट कहां पर है. यहां कुछ तरीके और टूल्स बताए गए हैं जिनसे आप किसी भी फ्लाइट का रियल-टाइम स्टेटस जान सकते हैं…
फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट्स और ऐप्स

Flightradar24 की वेबसाइट और ऐप दुनिया की लगभग सभी उड़ानों को रियल-टाइम में ट्रैक करने की सुविधा देता है. आप फ्लाइट नंबर, एयरलाइन, एयरपोर्ट, या रूट के आधार पर फ्लाइट की जानकारी देख सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक AJAX1431 विमान को इस प्लेटफॉर्म को सबसे ज्यादा ट्रैक किया गया है.
FlightAware की वेबसाइट/ ऐप भी रियल-टाइम फ्लाइट ट्रैकिंग की सुविधा देती है. आप उड़ान के डिपार्चर और अराइवल टाइम, रूट और दूसरी जरूरी जानकारी पा सकते हैं.
Flightstats यह साइट आपको अलग-अलग एयरलाइन्स और एयरपोर्ट्स की फ्लाइट स्टेटस की जानकारी देती है.
Plane Finder: ये ऐप भी रियल-टाइम फ्लाइट ट्रैकिंग की सुविधा देता है और काफी सारी डिटेल उपलब्ध करवाता है.

एयरलाइन की ऑफिशियल वेबसाइट और ऐप्स
ज्यादातर एयरलाइन्स की अपनी आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप्स होते हैं जिनमें फ्लाइट स्टेटस चेक करने का ऑप्शन होता है. आप एयरलाइन की वेबसाइट या ऐप पर जाकर फ्लाइट नंबर या रूट के आधार पर फ्लाइट की स्टेट्स जान सकते हैं.
एयरपोर्ट की वेबसाइट
कई एयरपोर्ट्स की वेबसाइट पर भी फ्लाईट का स्टेटस जानने की सुविधा होती है. आप एयरपोर्ट की वेबसाइट पर जाकर डिपार्चर और अराइवल्स सेक्शन में जाकर फ्लाइट की जानकारी देख सकते हैं.
Google Flights
Google Flights भी आपको फ्लाइट स्टेटस चेक करने की सुविधा देता है. आप Google सर्च में जाकर “Flight status [flight number]” टाइप कर सकते हैं. इसके बाद गूगल आपको फ्लाइट का स्टेटस दिखा देगा.
SMS और कॉल सर्विस
कुछ एयरलाइंस और एयरपोर्ट्स आपको SMS या कॉल सर्विस के जरिए भी फ्लाइट स्टेटस जानने की सुविधा देते हैं. आप एयरलाइन या एयरपोर्ट से इस सर्विस के बारे में जानकारी पा सकते हैं.
सोशल मीडिया और चैटबॉट्स
कई एयरलाइंस अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (जैसे Twitter, Facebook) और चैटबॉट्स के जरिए भी फ्लाइट स्टेटस की जानकारी उपलब्ध कराती हैं. आप इन प्लेटफॉर्म्स पर जाकर स्टेटस जान सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *