Instagram यूजर्स की आई मौज, कंपनी ने रील्स के लिए शुरू की ये सुविधा

Instagram की पेरेंट कंपनी मेटा ने इंस्टाग्राम यूज करने वाले यूजर्स के लिए खास फीचर रोल आउट किया है. इस फीचर की मदद से इंस्टाग्राम यूजर्स अब पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर रील्स बना सकेंगे.
इसके अलावा इंस्टाग्राम पर यूजर्स वीडियो और फोटो दोनों को एक साथ शेयर कर सकेंगे. अगर आप भी इंस्टाग्राम यूजर्स है और इसके नए फीचर का फायदा उठाना चाहते हैं तो यहां हम आपको इनके बारे में डिटेल में बता रहे हैं.
वीडियो और फोटो कर सकेंगे शेयर
अभी तक इंस्टाग्राम पर यूजर्स एक बार में 10 फोटो या फिर वीडियो ही शेयर कर सकते थे, लेकिन अब इंस्टाग्राम पर यूजर्स एक साथ फोटो और वीडियो को शेयर सकेंगे. इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी मेटा का कहना है कि इससे यूजर्स को अपनी कई सारी तस्वीरें एक साथ शेयर करने में आसानी होगी, खासकर वो लोग जो ‘एंड-ऑफ-समर फोटो डंप’ करना चाहते हैं.
इंस्टाग्राम ने बताया कि अब आप एक बार में 20 फोटो या वीडियो एक साथ शेयर कर सकते हैं. इससे आपको कई सारी तस्वीरें अलग-अलग पोस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप इन्हें एक ही जगह पर देख सकेंगे. इंस्टाग्राम पर पहले से ही कैरोसेल फीचर था. इसे प्लेटफॉर्म पर साल 2015 में जोड़ा गया था. शुरुआत में इसमें यूजर 5 तस्वीरें शेयर कर सकते थे. बाद में इस लिमिट को बढ़ाकर 10 किया गया और अब इसे 20 कर दिया गया है. कैरोसेल का मतलब होता है एक स्लाइड शो जिसमें कई फोटो या वीडियो एक साथ दिखाए जाते हैं.
एक रील में 20 ऑडियो ट्रैक जोड़ने की सुविधा
हाल ही में इंस्टाग्राम ने कुछ और भी नए फीचर्स लाए हैं. कुछ समय पहले प्लेटफॉर्म पर मल्टी-ट्रैक सपोर्ट लाया गया है, जिसकी मदद से यूजर एक रील में 20 अलग-अलग ऑडियो ट्रैक भी ऐड कर सकते हैं. यह फीचर खासकर कंटेंट क्रिएटर्स के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा इंस्टाग्राम ने ‘मेटा एआई स्टूडियो’ भी लॉन्च किया है, जिससे आप अपना खुद का एक एआई अवतार बना सकते हैं. ये अवतार आपके मैसेज का जवाब भी दे सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *