क्या है विटामिन आईवी थेरेपी, जो त्वचा को बना देती है बेदाग! जानिए एक्सपर्ट से

Vitamin Infusion Therapy: स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो विटामिन बेहद अहम हैं. स्किन की डलनेस या एक्ने-पिंपल्स की वजह भी विटामिन की कमी हो सकती है. लोग बेदाग निखार के लिए न जाने कितने ही घरेलू नुस्खे और ब्यूटी ट्रीटमेंट को फॉलो करते हैं. लेकिन कई बार ये सारी चीजें स्किन पर बुरा असर डालती हैं.
दिल्ली की वरिष्ठ ब्यूटी एक्सपर्ट डॉ. नेहा सारस्वत कालराकहती हैं कि आजकल लोग स्किन के लिए विटामिन आईवी थेरेपी भी ले रहे हैं. माना जाता है कि स्किन के लिए ये काफी प्रभावी है. आपको बता दें कि समांथा रुथ प्रभु समेत कई बी टाउन सेलेब्स इस विटामिन थेरेपी को ले चुके हैं. आइए एक्सपर्ट से ही इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं.
विटामिन आईवी थेरेपी
डॉ. नेहा कहती हैं कि ये एक ऐसा ट्रीटमेंट है, जिसमें ड्रिप के माध्यम से व्यक्ति के शरीर में विटामिन पहुंचाया जाता है. अक्सर आपने देखा होगा कि जब कोई व्यक्ति बीमार पड़ता है और डॉक्टर उसे देखते हैं तो सामान्यतः उसे दवाई या फिर सिरप पिलाने के बजाय ड्रिप के जरिए दवा दी जाती है, जिससे मरीज जल्दी रिकवर हो पता है.
इसे आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि जब कोई मरीज मुंह से दवा का सेवन नहीं कर पता तो उसे ड्रिप के माध्यम से दवा दी जाती है, जो आसानी से उसके शरीर में पहुंच जाती है. ठीक ऐसे ही स्किन को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाने के लिए विटामिन आईवी थेरेपी का प्रयोग किया जाता है.

View this post on Instagram

A post shared by Samantha (@samantharuthprabhuoffl)

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद
अब आप सोच रहे होंगे कि बाल और त्वचा के लिए यह कैसे फायदेमंद है? दरअसल, विटामिन आईवी थेरेपी में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों को सीधे नसों तक पहुंचाया जाता है. हमारे शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण चेहरे पर रूखापन या फिर अन्य समस्याएं होने लगती हैं. चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए उन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना बहुत जरूरी है और यह सब विटामिन आईवी थेरेपी के माध्यम से आसानी से हो पता है.
हेल्थ को पहुंचाए फायदा
इससे न सिर्फ आपके शरीर में उन पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जाता है बल्कि इसके प्रयोग से शरीर को कई प्रकार के लाभ होते हैं जैसे- शारीरिक शक्ति को बढ़ाता है, मानसिक शक्ति तेज होती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, माइग्रेन और सिरदर्द के इलाज के लिए, पाचन संबंधी समस्याएं. इसके अलावा शरीर में से थकान, तनाव और चिंता से राहत मिलती है. यही नहीं अस्थमा और कैंसर के इलाज में भी इसका प्रयोग होता है.
ये विटामिन होते हैं शामिल
विटामिन आईवी थेरेपी में कई प्रकार के विटामिन जैसे- विटामिन सी, विटामिन बी (बी 12, बी 6, बी 5), विटामिन डी, मैग्नीशियम, आयरन, अमीनो एसिड और कैल्शियम जैसी चीजों को आपके शरीर में भेजा जाता है. इसलिए अगर आपके चेहरे में किसी भी प्रकार की समस्या है जो काफी दिनों से ठीक नहीं हो पा रही है तो डॉक्टर से संपर्क कर विटामिन आईवी थेरेपी ले सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *