LIC ने हर रोज कमाए 116 करोड़ का प्रॉफिट, यहां से मिली जानकारी

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने पहली तिमाही में रोज 116 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ है. वहीं दूसरी ओर कंपनी के रेवेन्यू भी 2 लाख करोड़ रुपए के पार चला गया है. इसके अलावा प्रीमियम से होने वाली कमाई में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. कंपनी के लिए खुशी की बात तो ये है कि जो कस्टमर अपनी पॉलिसी को छोड़कर भाग गए थे या फिर प्रीमियम का भुगतान नहीं कर रहे थे, वे भी इस तिमाही में वापस लौटे हैं. उनकी ओर से पॉलिसी को रिन्यू कराने के बाद होने वाली कमाई में भी इजाफा देखने को मिला है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर एलआईसी ने अपने तिमाही नतीजों में किस तरह के आंकड़ें पेश किए गए हैं.
मुनाफे से लेकर रेवेन्यू तक में इजाफा
देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी का नेट प्रॉफिट चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में सालाना आधार पर 10 फीसदी बढ़कर 10,461 करोड़ रुपये हो गया. बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 9,544 करोड़ रुपये रहा था. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने गुरुवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि जून तिमाही में उसकी कुल आमदनी 2,10,910 करोड़ रुपये रही है, जो बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में 1,88,749 करोड़ रुपए थी. कंपनी ने कहा कि समीक्षाधीन तिमाही में पॉलिसी के पहले साल का प्रीमियम बढ़कर 7,470 करोड़ रुपये हो गया जो पिछले साल समान अवधि में 6,811 करोड़ रुपये था.?
नेट इनकम में भी बढ़ोतरी
एलआईसी ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में पुरानी पॉलिसी के नवीकरण प्रीमियम से 56,429 करोड़ रुपये कमाए, जो एक साल पहले समान अवधि में 53,638 करोड़ रुपये था. जून तिमाही में एलआईसी की निवेश से शुद्ध आय बढ़कर 96,183 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले साल समान तिमाही में 90,309 करोड़ रुपये थी. पिछली तिमाही में एलआईसी का सॉल्वेंसी मार्जिन (दावे के भुगतान की क्षमता) अनुपात बढ़कर 1.99 प्रतिशत हो गया, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 1.89 प्रतिशत था.
फ्लैट रहे कंपनी के शेयर
अगर बात कंपनी के शेयरों की करें तो गुरुवार को एलआईसी के शेयर फ्लैट देखने को मिले. गुरुवार को कंपनी का शेयर 1.80 रुपए की बढ़ोतरी के साथ 1125.70 रुपए पर बंद हुए. कंपनी का शेयर कारोबारी सत्र के दौरान 1,119.15 रुपए के साथ दिन के लोअर लेवल पर पहुंचा था. मौजूदा समय में एलआइर्असी एसबीआई के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी लिस्टिड कंपनी है. कंपनी का मार्केट कैप 7 लाख करोड रुपए पर देखनेे को मिला.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *