प्रोटीन से भरपूर पनीर के काठी रोल और रोस्टी को नाश्ते में करें शामिल, जानें रेसिपी

फिट और हेल्दी रहने के लिए सभी तरह क पोषण से भरपूर फूड्स यानी की बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी होता है. इन्हीं में एक प्रोटीन भी शामिल है. मसल्स नास और एनर्जी बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत बनाने, मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने, फैट बर्न करने, वजन को नियंत्रित करने और आपकी ओवर ऑल हेल्थ को सही रखने में मददगार साबित हो सकता है.
डाइट में प्रोटीन की कमी होने के कारण कमजोरी, थकावट और कई तरह की समस्या हो सकती हैं. ऐसे में शरीर के सही विकास के लिए प्रोटीन भी बहुत जरूरी है. इससे मसल्स मजबूत बनाने और सारा दिन एनर्जेटिक रहने में मदद मिल सकती है. ऐसे में आप प्रोटीन से भरपूर चीजें नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.
पनीर में कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. लेकिन आप पनीर मटर या फिर पनीर की भुर्जी के अलावा कई डिशेज बनाकर खा सकते हैं. आइए जानते हैं उसके बारे में
पनीर काठी रोल
चाय के साथ पनीर स्प्रिंग रोल खाना भी एक बेस्ट ऑप्शन है. खासकर आप छुट्टी वाले दिन या फिर बारिश के मौसम में चाय के साथ पनीर के पकोड़े की जगह पर पनीर काठी रोल खा सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको चाहिए होगा 250 ग्राम पनीर, गरम मसाला, लहसुन और अदरक का पेस्ट, शिमला मिर्च, कसूरी मेथी, तेल, हल्दी, सॉस और 2 पराठे, हरी चटनी, टोमैटो सॉस, नींबू का रस, मेयोनीज, दही, मक्खन और प्याज.
अब इसे बनाने के लिए सबसे पहले पनीर क्यूब्स को मैरीनेट करने के लिए सारे मसालों को पनीर में मिलाकर रख दें. अब एक पैन थोड़ा तेल डालकर गर्म करें और उसमें प्याज, शिमला मिर्च, हल्दी पाउडर, नमक, गरम मसाला और पनीर मिला लें. इसके बाद परांठा लें और हरी चटनी, तैयार किया पनीम, सॉस उसके ऊपर से प्यार डालकर पराठे को रोल करें, लीजिए बनकर तैयार है टेस्टी पनीर काठी रोल.
पनीर रोस्टी
इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 1 कप सूजी, 1/2 कप दही, पानी, सरसों का तेल, बारीक कटे हुए प्याज, गाजर, और शिमला मिर्च, पनीर, अदरक, हरी मिर्च, लहसुन, काली मिर्च पाउडर, जीरा, हल्दी पाउडर, करी पत्ता, सरसों के दाने, स्वादानुसार नमक और आवश्यकतानुसार पानी.
पनीर रोस्टी बनाने के लिए सूजी और दही को एक बाउल में डालें और उसमें एक कप पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. अब एक पैन गैस पर रखें और उसमें एक चम्मच तेल डालें, हल्का गर्म होने पर तेल में जीरा, करी पत्ता और सरसों के बीज डालकर भूरा होने तक भूनें. इसके बाद इसमें लहसुन, अदरक, हरी मिर्च, गाजर, प्याज डालकर थोड़ी देर तक इसे भूनें. इसके बाद इसमें नमक, धनिया पाउडर, चिल्ली फ्लेक्स, काली मिर्च पाउडर डालकर कुछ सेकेंड के लिए भूनें. अब कद्दूकस किया हुआ पनीर लें और इसमें डालें. इस अच्छे से मिक्स करें और 2 से 3 मिनट के लिए पकाएं. अब गैस बंद कर इस मिश्रण को ठंडा होने दें. अब सूजी और दही से बना घोल लें और उसमें पनीर के मिक्चर को डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें. इसे ज्यादा गाढ़ा न रखें. पतला करने के लिए पानी डालें. अब एक गैस पर एक पैन रखें. इसमें थोड़ा सा तेल डालें और इस घोल को डालकर पैन में अच्छी तरह से फैला दें. अब ढक्कन से कवर करें और आंच को कम करें, साथ ही इस दोनों तरफ से सेकें. लीजिए बनकर तैयार है पनीर रोस्टी. अब इसे हरी या टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *