कहीं पुल गिरा, कहीं सड़कों पर डूबी कारें… चीन से अमेरिका तक सैलाब ही सैलाब

इस समय कुदरत बेहद क्रोध में दिख रही है. भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश और भूस्खलन की घटना में कई लोगों की जानें जा चुकी हैं. दूसरी ओर दुनिया के कई देशों में भी कुदरत ने काफी तबाही मचाई है. कहीं भारी बारिश तो कहीं बाढ़ से लोग त्रस्त हैं. सैलाब ने हाहाकार मचा रखा है. भारत के अलावा दूसरे देशों में भी जल-विस्फोट से बाढ़ के हालात बन गए हैं. चीन से लेकर अमेरिका तक सैलाबी कहर लोगों के लिए परेशानी बन गया है.
चीन में सैलाब की मार से पिछले 24 घंटों में एक और बड़ा पुल ढह गया. देखते ही देखते पुल तबाह हो गया. चीन के सैनसुई प्रांत में बाढ़ ने कहर मचा रखा है. इस इलाके में भारी बारिश के बाद सैलाब आ गया था. बाढ़ के तेज बहाव में ये पुल भी पल भर में बह गया. जो पुल बहा है उसे 1960 में बनाया गया था, लेकिन बाढ़ की भेंट चढ़ गया.
चीन के शांक्सी प्रांत में भी भीषण बाढ़ की चपेट में है. प्रांत के जिदान इलाके में सैलाब में कई गाड़ियां बह गईं. यहां 179 मिलीमीटर तक बारिश हुई है. जिसके बाद बाढ़ के हालात बन गए. सैलाब में गाड़ियां तिनके की तरह बहती हुई दिखने लगीं.
यमन में भी बाढ़ से हाहाकार
यमन के अल-हुदैदा शहर में भीषण बाढ़ आई हुई है. सैलाब के तेज बहाव में गई गाड़ियां फंस गईं. सड़कों पर लोग भी इस सैलाब में कई घंटों तक फंसे नजर आए. यमन की राजधानी सना में भी मूसलाधार बारिश मुसीबत बन गई हैं. सड़कों पर भरे पानी में गाड़ियां कागज की कश्ती की तरह बहती नजर आईं.
अमेरिका में भी बाढ़ से मुश्किल
अमेरिका के दक्षिण कैरोलिना में भीषण बाढ़ के हालात हैं. यहां कई घर पानी में डूब चुके हैं. इस बीच हजारों लोगों को दक्षिण कैरोलिना में सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है. अमेरिका के नॉर्दर्न ओहियो में भी अचानक बाढ़ आ गई. कई वाहन रात भर सड़कों पर फंसे रहे. बाढ़ में फंसे करीब दस लोगों को रात में रेस्क्यू किया गया.
अगस्त का महीना अमेरिका के लिए बहुत तबाही वाला दिख रहा है. अमेरिका के न्यूयॉर्क में भी सैलाब ने हाहाकार मचा दिया है. सैलाब के घातक प्रहार ने इस डेयरी फार्म को तहस-नहस कर दिया. उधर, न्यूयॉर्क के मोंटौर फॉल्स में भी सैलाब उमड़ आया, जिससे पूरे इलाके में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया. अमेरिका के मैरीलैंड में भी बाढ़ के पानी ने खूब तबाही मचाई. बाढ़ की वजह से सुबह-सुबह ही सड़कों पर पानी भर गया. घरों में भी पानी घुस गया.
सूडान भी बाढ़ की मार झेल रहा है
मिडिल ईस्ट का उत्तरी सूडान में भारी बारिश ने कहर मचा रखा है. बारिश के बाद कई इलाकों में पानी ही पानी नजर आने लगा है. बाढ़ से उत्तरी सूडान में अब तक दस से ज्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है. उत्तरी सूडान में बारिश और बाढ़ के हालात को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को अलर्ट रहने को कहा है.
(ब्यूरो रिपोर्ट टीवी9 भारतवर्ष)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *