इन चीजों को मिलाकर बनाएं हेयर जेल, बाल हो जाएंगे सॉफ्ट और शाइनी

आजकल बढ़ते प्रदूषण और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण बाल रूखे और डैमेज होते जा रहे हैं. काफी लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं. बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट अपनाते हैं. लेकिन मानसून के मौसम में बहुत लोग रूखे बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए घर मौजूद चीजों का हेयर मास्क बनाते हैं. लेकिन आप घर पर हेयर जेल बनाकर भी लगा सकते हैं. ये आपको बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में मदद कर सकता है.
आप घर पर मौजूद फ्लैक्स सीड्स और एलोवेरा का हेयर जेल बनाकर लगा सकते हैं. फ्लैक्स सीड्स को अलसी के बीज के नाम से भी जाना जाता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन ई डैमेज हेयर को रिपेयर करने में मदद कर सकती है. वहीं एलोवेरा में कई तरह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. जो अपने बालों को घना और सॉफ्ट बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं.
इस जेल को लगाने से बालों को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने में मदद मिल सकती है.इसी के साथ ये डैंड्रफ और खुजली की समस्या को कम करने में मददगार साबित हो सकते है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए होगा2गिलास पानी, 1 चम्मच फ्लैक्स सीड्स, 1 कोटरी एलोवेरा जेल और 2 चम्मच नारियल तेल.
ऐसे बनाएं हेयर जेल
इस हेयर जेल को बनाने के लिए सबसे पहले तो छोटे पैन में फ्लैक्स सीड्स को 5 मिनट के लिए पानी में डालकर उबाल लें. इसके बाद इस एक बाउल में डाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें. अब सीड्स के पानी में ताजा एलोवेरा जेल और नारियल का तेल इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें. आप ग्राइंडर की मदद से भी इन्हें मिक्स कर सॉफ्ट पेस्ट बना सकते हैं.लीजिए बनकर तैयार है नेचुरल हेयर जेल. इसे 30 से 40 मिनट तक अपने बालों पर लगाए रखने के बाद नॉर्मल पानी से हेयर वॉश करें. आप चाहें तो शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

View this post on Instagram

A post shared by Varalakshmi Yanamandra (@drvaraayurveda)

वैसे तो इस जेल को बनाने के लिए सभी नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया गया है. लेकिन अगर आपको इनमें से किसी भी चीज से एलर्जी है तो उसे हेयर जेल का इस्तेमाल करने से बचें. साथ ही शुरुआत में पेच टेस्ट के लिए इसे अपने हाथ पर लगाकर देख सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *