Russia-Ukraine War: रूस की कीव पर बड़ी एयर स्ट्राइक, दागे 4 बैलिस्टिक मिसाइलें और 57 ड्रोन

युद्ध के बीच यूक्रेन ने पिछले कुछ दिनों से रूस के कुर्स्क सीमा क्षेत्र में अपनी सैन्य घुसपैठ तेज कर दी है. इस पर शनिवार देर रात यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अपनी चुप्पी तोड़ी. अपने संबोधन में उन्होंने कुर्स्क क्षेत्र में युद्ध को बढ़ाने के लिए चल रही सैन्य कार्रवाइयों को अप्रत्यक्ष रूप से स्वीकार किया है.
इस बीच देर रात रूस ने कीव पर ड्रोन और मिसाइल हमले किए, जिसमें चार साल के बच्चे समेत दो लोगों की मौत की पुष्टि हुई. वहीं, रूस के कुर्स्क के गवर्नर ने कहा कि रूसी वायु रक्षा द्वारा मार गिराए गए कई यूक्रेनी मिसाइलों में से एक रिहायशी इमारत पर गिरा. इसमें 13 लोग घायल हो गए.
इस महीने कीव को दूसरी बार निशाना बनाया
यूक्रेनी वायु सेना ने कहा कि रूस ने यूक्रेन पर चार बैलिस्टिक मिसाइलों और 57 शाहिद ड्रोन से हमला किया. इसमें से 53 ड्रोन को वायु रक्षा ने मार गिराया. यूक्रेन की स्टेट इमरजेंसी सर्विस के मुताबिक, रविवार को कीव के ब्रोवरी जिले में रिहायशी इलाके पर मिसाइलों के टुकड़े गिरने से 35 वर्षीय एक व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गई.
वहीं, कीव सिटी मिलिट्री एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख सेरही पोपको ने कहा कि इस महीने कीव को दूसरी बार निशाना बनाया गया. पोपको ने कहा कि बैलिस्टिक मिसाइलें राजधानी तक नहीं पहुंच सकीं, लेकिन उपनगरों को नुकसान पहुंचा है. उन्होंने कहा कि कीव को निशाना बनाने वाले ड्रोन को मार गिराया गया. वहीं, अपने संबोधन में जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने हमले में उत्तर कोरियाई मिसाइलों का इस्तेमाल किया है.
रूस युद्ध में उत्तर कोरियाई मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहा
उन्होंने कहा कि यूक्रेन और अमेरिका पहले से ही कह रहे हैं कि रूस युद्ध में उत्तर कोरियाई मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहा है. वहीं, जेलेंस्की ने पश्चिमी सहयोगियों से भी यूक्रेन की मदद के लिए आगे आने का आह्वान किया. और कहा कि रूस के आतंक को रोकने के लिए हमें एक पूर्ण हवाई ढाल की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही हमें अपने सहयोगियों से भी कड़े फैसले लेने होंगे. ऐसे फैसले जो हमारे रक्षात्मक कार्यों पर लगे प्रतिबंधों को हटाएंगे.
ये भी पढ़ें- अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में ईरान की एंट्री, ट्रंप का चुनाव अभियान हैक!
इस बीच, यूक्रेन का रूस पर आक्रमण छठे दिन भी जारी रहा. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कुर्स्क, वोरोनिश, बेलगोरोड, ब्रांस्क और ओर्योल क्षेत्रों में रात भर में 35 ड्रोन मार गिराए गए. यूक्रेन ने रविवार को रूस के अंदर हुए ड्रोन हमलों पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *