Yes Bank को लेकर आई बड़ी खबर, हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में ये जापानी बैंक!

प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. प्राइवेट सेक्टर के बैंक की हिस्सेदारी को लेकर दांव-पेंच अब तेज हो गए हैं. इस रेस में अब एक दिग्गज जापानी बैंक भी शामिल हो गया है.दरअसल, यस बैंक में हिस्सेदारी खरीदने के लिए जापानी बैंक ने दिलचस्पी दिखाई है, जिसके लिए अब सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन यानी एसएमबीसी के ग्लोबल सीईओ अकीहीरो फुकुतोमे इसी हफ्ते भारत पहुंच सकते हैं और RBI के वरिष्ठ अधिकारियों से डील के लिए मुलाकात कर सकते हैं.
मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एसएमबीसी के सीईओ भारत यात्रा के दौरान आरबीआई और एसबीआई के अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, एसएमबीसी ने यस बैंक में हिस्सेदारी खरीदने के लिए प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है और अब ग्लोबल सीईओ स्टेक सेल प्लान पर आरबीआई और एसबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलेंगे.
76,531 करोड़ रुपये है मार्केट कैप
सूत्रों का दावा है कि यस बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए एसएमबीसी ने 5 अरब डॉलर की वैल्यूएशन लगाई है. एसबीएमसी ने यस बैंक ने डिटेल भी मांगे हैं. सोमवार (12 अगस्त) को बाजार बंद होने के समय यस बैंक का मार्केट कैप 9.1 अरब डॉलर (76,531 करोड़ रुपये) पर पहुंच गया है.
एसबीआई की यस बैंक में 23.99 फीसदी की हिस्सेदारी है. साल 2020 में यस बैंक को बचाने के लिए एसबीआई ने 49 फीसदी हिस्सा खरीदा था. एसबीआई अपनी हिस्सेदारी का कुछ हिस्सा बेच सकता है.
यस बैंक में 51% हिस्सेदारी की बिक्री को मिली मंजूरी
जुलाई में भारतीय रिजर्व बैंक ने यस बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री को मंजूरी दे दी थी. यह केंद्रीय बैंक की ओर से किसी निवेशक को भारतीय बैंक में 26 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी रखने की अनुमति देने का दूसरा ऐसा उदाहरण है. साल 2018 में आरबीआई ने कनाडा की फेयरफैक्स होल्डिंग्स लिमिटेड को केरल स्थित कैथोलिक सीरियन बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने की अनुमति दी थी. एसबीएमसी ने स्टेक सेल प्लान के लिए जे पी मॉर्गन को फाइनेंशियल एडवाइजर और जे सागर एसोसिएट्स को लीगल एडवाइजर नियुक्त किया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *