बिड़ला की जिस कंपनी का बजता है दुनिया में डंका, अब हुई इनकी एंट्री

आदित्य बिड़ला ग्रुप किसी पहचान की मोहताज नहीं है. ग्रुप की कुछ कंपनियां तो ऐसी हैं, जिनका डंका दुनिया में बजता है. आज हम बात उन्हीं में से एक कंपनी की चर्चा करने जा रहे हैं. जी हां, रेवेन्यू के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी एल्यूमिनियम कंपनी हिंडाल्को इंडस्ट्रीज में अब कुमार मंगलम बिड़ला के बच्चों की एंट्री हो गई है. कुमार मंगलम ने अपने दोनों बच्चों को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल किया है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर किस तरह की डिटेल सामने आई है.
आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला के पुत्र आर्यमान विक्रम बिड़ला और पुत्री अनन्या बिड़ला को भी शामिल किया गया है. हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में अनन्या और आर्यमान को डायरेक्टर के तौर पर शामिल करने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई।
इन कंपनियों में भी शामिल हैं दोनों बच्चे
बयान के मुताबिक, अनन्या एक सफल महिला व्यवसायी होने के साथ मशहूर गायिका भी हैं. उन्होंने महज 17 साल की उम्र में स्वतंत्र माइक्रोफिन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनाई थी जो आज देश की दूसरी सबसे बड़ी स्मॉल फाइनेंस कंपनी है. वहीं आर्यमान के पास उद्यमिता, उद्यम पूंजी निवेश और पेशेवर खेल जैसे विविध अनुभव हैं. वह आदित्य बिड़ला समूह के फैशन, खुदरा, रियल एस्टेट और पेंट सहित कई व्यवसायों से जुड़े हुए हैं.
अनन्या और आर्यमान को पिछले साल समूह की प्रमुख कंपनियों ग्रासिम इंडस्ट्रीज और आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल के निदेशक मंडल में जगह दी गई थी. उन्हें आदित्य बिड़ला मैनेजमेंट कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड में भी निदेशक बनाया गया था. उन्हें आदित्य बिड़ला मैनेज्मेंट कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड के बोर्ड में डायरेक्टर के रूप में भी नियुक्त किया गया था, जो आदित्य बिड़ला ग्रुप के बिजनेस को रणनीतिक दिशा देने की टॉप बॉडी है.
दुनिया की सबसे बड़ी एल्यूमीनियम कंपनी
हिंडाल्को के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने इस नियुक्ति पर कहा कि यह बोर्ड के लिए अनन्या और आर्यमन को डायरेक्टर के रूप में शामिल करने का एक उपयुक्त समय है. मुझे विश्वास है कि वे मूल्यवान नजरिया देंगे जो एक स्थायी भविष्य के लिए हिंडाल्को की रणनीतिक दृष्टि से मेल खाएंगे. हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड आदित्य बिड़ला ग्रुप की प्रमुख मेटल कंपनी है. 26 बिलियन डॉलर की मेटल पावरहाउस, हिंडाल्को रेवेन्यू के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी एल्यूमीनियम कंपनी है, और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कॉपर रॉड मेकर (चीन के बाहर) है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *