मिडिल ईस्ट की टेंशन और फेड का प्रभाव, लगातार दूसरे दिन चढ़ा गोल्ड का भाव

देश में लगातार दूसरे दिन गोल्ड के दाम में तेजी देखने को मिली है. दो दिनों में गोल्ड के भाव में 700 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है. जिसकी वजह से गोल्ड की कीमत 73 हजार रुपए प्रति दस ग्राम के करीब पहुंच गई है. जानकारों की मानें तो मिडिल ईस्ट में टेंशन और फेड रिजर्व की ओर से मिले ब्याज दरों में कटौती के संकेत की वजह से गोल्ड की डिमांड बढ़ गई है. जिसकी वजह से कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. आने वाले दिनों में गोल्ड की कीमत में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में कोई बदलाव देखने को मिलर है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर देश की राजधानी दिल्ली में गोल्ड और सिल्वर के दाम कितने हो गए हैं.
दिल्ली में कितने हुए गोल्ड के दाम
ग्लोबल मार्केट से मजबूत संकेत और घरेलू डिमांड में बढ़ोतरी के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को सोने की कीमत 500 रुपए उछलकर 72,850 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई. पिछले सत्र में 99.9 फीसदी शुद्धता वाली कीमती धातु सोमवार को 200 रुपए की बढ़त के साथ 72,350 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. हालांकि, ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के मुताबिक, मंगलवार को चांदी की कीमतें 83,500 रुपए प्रति किलोग्राम पर स्थिर रहीं. जबकि एक दिन पहले चांदी की कीमत में एक हजार रुपए का इजाफा देखने को मिला था. 99.5 फीसदी वाला सोना भी पिछले बंद के मुकाबले 500 रुपए बढ़कर 72,500 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया.
विदेशी बाजारों में कितनी है कीमत
व्यापारियों ने सोने की कीमतों में बढ़ोतरी का कारण खुदरा खरीदारों के साथ-साथ ज्वैलर्स की ओर से बढ़ती मांग को बताया. विदेशी बाजार में सोना 1.30 डॉलर प्रति औंस की बढ़त के साथ 2,502.70 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी गिरावट के साथ 27.81 डॉलर प्रति औंस पर बोली जा रही थी. मंगलवार को गोल्ड को सेफ हैवन के तौर पर देखा गया, जिसकी वजह डिमांड ज्यादा देखने को मिली और कीमतों में इजाफा हुआ.
क्यों हो रहा है गोल्ड की कीमत में इजाफा
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) सौमिल गांधी ने कहा, ऐसी चिंताएं देखने को मिल रही है कि ईरान इस सप्ताह की शुरुआत में इजराइल पर हमला कर सकता है, जिससे गोल्ड की डिमांड में इजाफा देखने को मिला और कीमतों में तेजी देखी गई. कोटक सिक्योरिटीज के एवीपी-कमोडिटी रिसर्च, कायनात चैनवाला के अनुसार, मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट और 18 सितंबर की बैठक में अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ब्याज दर में कटौती की उम्मीदों के कारण सोमवार को कॉमेक्स सोना 1.2 फीसदी बढ़कर 2,504 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस के लाइफ टाइम हाई पर पर पहुंच गया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *