अमेरिका के लॉस एंजिल्स में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 4.6 रही तीव्रता

अमेरिका के लॉस एंजिल्स क्षेत्र में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सेवा (यूएसजीएस) ने बताया कि भूकंप के झटकों की वजह से बिल्डिंग हिल गई. वहीं स्थानीय लोगों ने बताया कि कई जगहों पर घरों में गिलास और बर्तन गिरने लगे.
यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक यह एक हफ्ते से कम समय में दूसरा भूकंप था. हालांकि जानमाल के नुकसान की कोई सूचना अभी तक नहीं मिली है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले दक्षिणी कैलिफोर्निया में 5.2 तीव्रता का भूकंप आया था.

United States | An earthquake with a magnitude of 4.6 has struck the Los Angeles area, the USGS says, reports AP
— ANI (@ANI) August 12, 2024

लॉस एंजिल्स में भूकंप
पिछली बार भी लॉस एंजिल्स में भूकंप के तेज झटकों का असर महसूस किया गया था. हालांकि, दोनों भूकंपों में जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. साथ ही भूकंप की वजह से डरी जनता को अमेरिकी मौसम सेवा ने राहत भरी सूचना देते हुए कहा कि समुद्र में सुनामी की लहरें उठने की आशंका नहीं है.
न्यू जर्सी में भूकंप के झटके
बता दें कि अप्रैल में न्यू जर्सी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (ईएमएससी) के अनुसार भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई थी. वहीं इसका केंद्र नौ किलोमीटर की गहराई पर था. इससे पहले भी न्यूयॉर्क शहर और उसके आसपास का क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, उत्तरी पेंसिल्वेनिया और पश्चिमी कनेक्टिकट सहित पूरे क्षेत्र में महसूस किया गया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *