पाकिस्तान में दो मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ दर्ज हुआ ईशनिंदा का केस, कुरान के पन्ने जलाने का आरोप

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कुरान के पन्ने जलाने के आरोप में मंगलवार को दो मुस्लिम महिलाओं पर ईशनिंदा का केस दर्ज किया गया. कसूर जिले के राय कलां गांव में एक स्थानीय इमाम काशिफ अली ने एक शिकायत ये मामला दर्ज किया गया. निजी स्कूल की प्राचार्य शहनाज खान और उनकी खानसामा शाजिया करामात पर धारा 295-बी के तहत मामला दर्ज किया गया.
पाकिस्तान के पुलिस अधिकारी खालिद सलीम ने बताया कि काशिफ अली ने मस्जिद से घोषणा की थी. इसके बाद उन महिलाओं ने शनिवार को कुरान के पन्ने जला दिए. इस घटना के बाद से दोनों महिलाएं और उनके परिवार गांव छोड़कर भाग गए हैं. पुलिस ने बताया कि किसी भी बड़ी घटना को रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल वहां तैनात कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि हमलावर भीड़ के घर और स्कूल तक पहुंचने से पहले ही शहनाज खान कहीं छिप गई थीं.
दो ईसाई बहनों पर भी लगे थें आरोप
पिछले सप्ताह जब पंजाब पुलिस ने कहा कि उन्होंने दो युवा ईसाई बहनों के खिलाफ ईशनिंदा के आरोप में मामला दर्ज किया है. इन दोनों समिया मसीह और सोनिया मसीह की उम्र 20 वर्ष के आसपास है. इसी बीच, अल्पसंख्यक गठबंधन पाकिस्तान के अध्यक्ष एडवोकेट अकमल भट्टी ने कहा कि इन ईसाई बहनों के खिलाफ लगाए गए अनादर के आरोप झूठे हैं.
पिछले साल भी दंगे की पाकिस्तान
पिछले साल भी पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के जरांवाला में ही कट्टरपंथियों ने 21 चर्च में आग के हवाले कर दिया था. पिछले साल अगस्त को हुई इस घटना के बाद ईसाइयों के घरों में लूटपाट करके वहां भी आग लगा दी गई थी. कई कट्टरपंथियों समूहों ने आरोप लगाया था कि ये चर्च ईशनिंदा को बढ़ावा दे रहे थे.
इस मामले में पुलिस ने 150 से अधिक आरोपियों को गिरफ्तार किया था. वहीं घटनास्थल पर 6500 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी. जरांवाला में हिंसा के वक्त वहां पुलिस मौजूद थी. फिर भी उन्होंने कोई एक्शन नहीं लिया गया था. दंगे की वजह से दुनियाभर के कई देशों ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए थे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *