कभी शराब के ठेके पर किया काम, कभी सड़कों पर बेचे पेन, सबको हंसने वाला ये एक्टर अब है कॉमेडी किंग

जॉनी लीवर कॉमेडी की दुनिया के बेताज बादशाह हैं. उन्होंने फिल्मों में अपनी कॉमेडी से लोगों को खूब हंसाया है. कई बार तो लोग उनकी कॉमेडी वीडियो अलग से देखते हैं. उनके आगे अच्छे-अच्छे कॉमेडियन फेल हैं. 14 अगस्त को ये कॉमेडी किंग 67 साल के हो गए हैं. अपनी दमदार कॉमेडी के दम पर वो पिछले 4 दशक से लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि साल 1957 में ‘हिंदुस्तान लीवर’ के घर जन्मे जॉनी ने अपनी जिंदगी में पैसे के लिए कभी शराब के ठेके पर काम किया, तो कभी सड़कों पर पेन तक बेचे हैं.
जॉनी एक गरीब परिवार से आते थे. घर के हालात इतने खराब थे कि वो अपनी पढ़ाई भी मुकम्मल नहीं कर पाए थे. उन्होंने 7वीं कक्षा तक ही पढ़ाई की और फिर घर चलाने के लिए काम करने लगे. लेकिन फिल्में देखने और एक्टिंग का शौक उन्हें बचपन से ही था. 15 साल की उम्र में उन्होंने सड़कों पर पेन बेचना शुरू कर दिया था. उन्होंने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था.

View this post on Instagram

A post shared by Johny Lever (@iam_johnylever)

सड़कों पर बेचे पेन
जॉनी को पेन बेचने का आइडिया उनके एक दोस्त ने दिया था. उन्होंने पेन बेचने का काम 3 से 4 महीने तक किया था. जॉनी ने इस बात का जिक्र करते हुए एक बार कहा था कि शुरुआत में जब उन्होंने पेन बेचना शुरू किया था. तब वो पूरे दिन में 20-25 रुपये कमा लिया करते थे. लेकिन इसके बाद उन्होंने एक्टर्स की मिमिक्री कर उनकी आवाज में पेन बेचना शुरू किया, तो 250 से 300 रुपये तक उनकी कमाई होने लगी थी.
ठेके पर किया काम
जॉनी ने न सिर्फ सड़क पर पेन बेचने का काम किया, बल्कि फिल्मी दुनिया में आने से पहले उन्होंने ठेके पर भी काम किया है. उन्होंने उसी इंटरव्यू में ये भी बताया था कि वो स्कूल से आने के बाद शराब के ठेके पर काम करते थे. उन्होंने कहा था, ‘स्लम में रहते थे ना, तो स्कूल से आके मैं दारू के अड्डे पर काम करता था. जो भी पैसे मिलते थे, उन्हें मैं घर के खर्चे के लिए दे देता था.’ उन्होंने एक बार ये भी बताया था कि उनके पिता बहुत ज्यादा शराब पीते थे. इसलिए उनके घर के हालात ज्यादा खराब थे. उन्हें घर के राशन के लिए भी अपने अंकल से पैसे लेने पड़ते थे.
जॉनी की फिल्में
जॉनी लीवर का असली नाम जॉन प्रकाश राव जनुमाला है. उन्होंने बॉलीवुड में सुनील दत्त की फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ से डेब्यू किया था. इसके बाद धीरे-धीरे वो लोगों के फेवरेट बनते गए और उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. वो हर बड़े स्टार के साथ फिल्म कर चुके हैं. सलमान खान और शाहरुख खान की ‘करण अर्जुन’ से लेकर ‘बाजीगर’, ‘फिर हेरा फेरी’, ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’, ‘एंटरटेनमेंट’, ‘खट्टा-मीठा’, ‘राजा हिंदुस्तानी’ समेत कई बेहतरीन फिल्मों में उन्होंने काम किया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *