शेख हसीना पर अब लगा नरसंहार का आरोप, इंटरनेशनल क्रिमिनल ट्रिब्यूनल में केस दर्ज

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ बांग्लादेश में कुल तीन मामले दर्ज किए गए. मंगलवार को उन पर एक किराना व्यापारी की हत्या का मामला दर्ज किया गया था. बुधवार सुबह उनके खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज किया गया. इस बार मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार के आरोप में शेख हसीना और 9 लोगों के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिमिनल ट्रिब्यूनल में मामला दर्ज किया गया है.
सत्ता में रहते हुए शेख हसीना ने 1971 के युद्ध के युद्ध अपराधियों पर मुकदमा चलाने के लिए 2009 में इस विशेष न्यायाधिकरण का गठन किया था. पाक समर्थित रजाकर के सदस्यों पर नरसंहार और मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए मुकदमा चलाया गया था और कइयों को फांसी दी गई थी. इस बार भी उन्हें उसी आरोप में उसी न्यायाधिकरण में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा.
अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायाधिकरण की जांच एजेंसी के उप निदेशक अताउर रहमान ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के वकील गाजी एमएच तनीम ने इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई है. 5 अगस्त को शेख हसीना के देश छोड़कर जाने के दिन कक्षा नौ के छात्र अलीफ अहमद सियाम की ढाका के सावर उपजिला में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. 7 अगस्त को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.
शेख हसीना सहित 9 के खिलाफ केस दर्ज
वकील गाजी एमएच तनीम ने सियाम के पिता बुलबुल कबीर की ओर से शिकायत दर्ज कराई. मामले में शेख हसीना के अलावा पूर्व सड़क परिवहन और पुल मंत्री ओबैदुल कादर, पूर्व गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल, पूर्व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री जुनैद अहमद पलक, पूर्व सूचना मंत्री एमए अराफात, पूर्व आईजीपी चौधरी अब्दुल्ला अल मामून, पूर्व डीएमपी आयुक्त, हबीबुर रहमान और पूर्व डीबी प्रमुख हारून या रशीद को आरोपी बनाया गया है. इसी तरह के आरोप अवामी लीग और युवा लीग और छात्र लीग सहित उनके अन्य सहयोगियों के खिलाफ लगाए गए हैं.
इस बीच, बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के सलाहकार सलमान एफ रहमान और पूर्व कानून मंत्री अनीसुल हक को मंगलवार रात गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस ने उन्हें बुधवार शाम कोर्ट में पेश किया. मामले की ठीक से जांच करने और अपदस्थ सरकार की गुप्त जानकारी का पता लगाने के लिए पुलिस उन्हें 10 दिनों तक हिरासत में रखना चाहती है.
शेख हसीना के पूर्व मंत्री सहित एक अरेस्ट
ढाका मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट मामुनूर रशीद ने पुलिस को आवेदन को अनुमति दे दी. पुलिस ने उन्हें मंगलवार रात ढाका के सदरघाट से गिरफ्तार किया. उन्होंने पानी के रास्ते भारत में घुसने की कोशिश की थी.
ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस के आयुक्त मैनुल हसन ने कहा कि आरक्षण विरोधी आंदोलन के दौरान 16 जुलाई को ढाका कॉलेज के सामने झड़प में एक छात्र और एक फेरीवाले की मौत हो गई थी. इस घटना में न्यूमार्केट थाने में हत्या के दो मामले दर्ज किये गये थे. अपदस्थ सरकार के इन दोनों अधिकारियों को इन दो हत्याओं को बढ़ावा देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. हसीना के जाने के बाद वे इतने समय तक छुपे रहे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *