पीरियड्स क्यों आते हैं, लीव की कितनी जरूरत, क्या देशभर में लागू होना चाहिए कानून?

ओडिशा में प्राइवेट और सरकारी क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं को पीरियड्स के दौरान छुट्टी मिलेगी. ये छुट्टी महिला पीरियड्स के पहले या फिर दूसरे दिन ले सकेंगी. इससे पहले बिहार में भी महिलाओं के लिए पीरियड्स लीव की घोषणा की गई थी. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने भी केंद्र सरकार से महिलाओं के लिए पीरियड्स लीव पर एक मॉडल तैयार करने को कहा था. देश में कुछ प्राइवेट कंपनियां भी मासिक धर्म की छुट्टी देती है, लेकिन क्या देशभर में यह कानून लागू होना चाहिए? इससे पहले यह जान लेते हैं कि महिलाओं में पीरियड्स क्यों आते हैं.
एक्सपर्ट्स बताते हैं की जब कोई लड़की मेच्योर होती है तब तब उसका शरीर गर्भधारण के लिए तैयार होता है. इस दौरान महिलाओं की ओवरी में अंडे बनना शुरू हो जाते हैं. इसके लिए हर महीने यूट्रस में एक परत बन जाती है. इसमें खून और म्यूकस होता है. महीने में एक बार अंडाशय से अंडा निकलता है और फर्टिलाइज होने के लिए स्पर्म का इंतजार करता है. लेकिन जब अंडा फर्टिलाइज नहीं होती तो यूट्रस की परस से ब्लड और म्यूकस बाहर आ जाता है. इससे महिलाओं को ब्लीडिंग होती है. इसी को पीरियड्स कहते हैं.
क्या सबके पीरियड्स एक जितने समय तक चलते हैं?
महिलाओं में यह ब्लीडिंग 3 से 7 दिन तक चल सकती है. कुछ महिलाओं में ब्लीडिंग हैवी और कुछ में कम हो सकती है. कुछ महिलाओं में पीरियड्स के दौरान कम परेशानी होती है तो कुछ को ज्यादा. कई मामलों में समय पर पीरियड्स नहीं आते हैं. ऐसा पीसीओडी, पीसीओएस जैसी बीमारी के कारण हो सकता है. आज के समय में पीरियड्स की शुरुआत 14 साल की उम्र में हो जाती है, लेकिन अगर 14 से 16 साल की उम्र में मासिक धर्म शुरू नहीं होते हैं या एक दो बार आकर बंद हो जाते हैं तो यह एमेनोरिया बीमारी का संकेत हो सकता है. ऐसे में डॉक्टरों से सलाह लेनी की जरूरत है.
क्या पीरियड्स के दौरान लीव की है जरूरत?
सफदरजंग अस्पताल में गायनेकोलॉजी विभाग में डॉ सलोनी चड्ढा बताती हैं की पीरियड्स के पहले दिन अधिकांश महिलाओं को काफी परेशानी होती है. पेट के निचले हिस्से में गंभीर दर्द होता है और इस दौरान हार्मोनल चेंज की वजह से मानसिक सेहत पर भी असर पड़ता है. कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सिरदर्द, मतली. पैरदर्द और कमर में दर्द जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है.
पीरियड्स में शुरुआती दो दिन में यह दर्द ज्यादा होता है. इस दौरान उनको आराम करने की जरूरत होती है. ऐसे में काम भी प्रभावित होता है. इसलिए महिलाओं को पीरियड्स के पहले दिन छुट्टी जरूर मिलनी चाहिए. यह नियम पूरे देश में लागू करना चाहिए. ऐसा करने से महिलाएं पीरियड्स के दौरान आराम कर सकेंगी और उनकी परेशानी कम होगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *