UTS ऐप से जनरल टिकट बुक करने वाले जान लें ये तरीका, कैंसिल करने में होगी आसानी

भारतीय रेलवे ने 2014 में अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम यानी UTS ऐप पेश किया था. यह ऐप यूजर्स को कुछ सेलेक्टेड स्टेशन से टिकट बुक करने की सुविधा देता है. यात्रा की तारीख को छोड़कर 200 किलोमीटर के स्टेशन से इस ऐप के जरिए टिकट बुक किया जा सकता है. रेल मंत्रालय ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करके UTS पर टिकट खरीदने के लिए सभी सर्विस शुल्क समाप्त कर दिए हैं.
14 मार्च, 2018 को रेल मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम (UTS)/यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) काउंटरों पर यात्रा टिकट खरीदने के लिए क्रेडिट/डेबिट कार्ड के विरुद्ध लेनदेन पर लागू सेवा शुल्क वापस ले लिया गया है. आज हम आपको अगर कभी टिकट कैंसिल करने की जरूरत पड़ जाए तो क्या प्रोसेस फॉलो करना होगा. यह जानते हैं.
ये है पूरा प्रोसेस

स्टेप 1: UTS ऐप पर जाएं और अपने क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करें. फिर, ‘कैंसिल करें’ बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 2: एक नई साइट खुलती है, और यह कैंसिलेशन के योग्य सभी टिकटों को दिखाएगी. 30 रुपए का एक फ्लैट कैंसिलेशन चार्ज है. यदि आपने 30 रुपए से कम मूल्य के टिकट खरीदे हैं, तो वे इस विंडो में दिखाई नहीं देंगे. आपको इस विंडो में दिखाए गए ‘CANCEL TICKET’ बटन पर क्लिक करना होगा.
स्टेप 3: ऐप टिकट कैंसिल करने के आपके निर्णय के बारे में पुष्टि के लिए पूछेगा. यूटीएस ऐप पर बुक की गई टिकट को रद्द करने के लिए ‘ओके’ दबाएं.
स्टेप 4: एक नया पॉप-अप संदेश फ्लैश होगा और यह आपको दिखाएगा कि कैंसिलेशन चार्ज काटने के बाद आपको कितना रिफंड प्राप्त होने वाला है.

2014 में हुआ था लॉन्च
आपको बता दें कि UTS मोबाइल टिकटिंग को 27 दिसंबर, 2014 को लॉन्च किया गया था, जिसके बाद इस प्रणाली का सुरक्षा, बचाव और ग्राहक अनुभव के मानकों पर सख्ती से परीक्षण किया गया और फिर इसे पूरे मुंबई उपनगर में लागू कर दिया गया. धीरे-धीरे मोबाइल टिकटिंग को 2015-17 के बीच मेट्रो शहरों चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता और सिकंदराबाद में लागू कर दिया गया. 1 नवंबर, 2018 से यूटीएस मोबाइल टिकटिंग को अंतर क्षेत्रीय यात्रा के लिए भी यानी सामान्य टिकटिंग की तर्ज पर पूरे भारतीय रेलवे में स्टेशनों के किसी भी जोड़े के बीच यात्रा के लिए उपलब्ध है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *