Heart Care: दिल को मजबूत बना देंगी ये 5 आसान एक्सरसाइज, जानिए एक्सपर्ट से

Healthy Heart: तकनीक के इस दौर में लोगों की फिजिकल एक्टिविटी काफी कम हो गई है. लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि ज्यादातर काम बैठे-बैठे ही हो जाते हैं. मोबाइल पर एक क्लिक से सब कुछ आपके दरवाजे पर उपलब्ध है. बेशक इन चीजों से आराम मिलने के साथ-साथ लेकिन ये हमारे हार्ट के लिए नुकसानदायक हैं. क्योंकि इससे हमारा शरीर सुस्त बन गया है.
हार्ट हेल्थ के लिए ये बेहद जरूरी है कि थोड़ी बहुत एक्सरसाइज रोजाना की जाए. अब हररोज वेट लिफ्टिंग या हैवी वर्कआउट तो किया नहीं जा सकता. तो ऐसे में आप लाइट एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.जानी-मानी अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के पति और कार्डियक सर्जन डॉ. श्री राम ने दिल को हेल्दी रखने के लिए कुछ शानदार लाइट इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज बताई है.
साइकिलिंग करें
डॉ. श्री राम नेने के मुताबिक, दिल को हेल्दी बनाए रखने के लिए साइकिलिंग बेहद जरूरी है. इससे थाऊ मसल्स तो मजबूत होती ही हैं और घुटने के जोड़ों के लिए अच्छी एक्सरसाइज है. साइकिलिंग से दिल के आसपास फैट डिपोजिशन नहीं होता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.
स्विमिंग
स्विंमिंग से कैलोरी भी तेजी से बर्न होती हैं. अगर आप दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो स्विमिंग करना शुरू कर दें. अगर साइकिलिंग की तुलना में स्विमिंग थोड़ी देर कम भी की जाए तो इससे काफी फायदा मिलता है. ये कार्डियक मसल्स के फंक्शन को बेहतर करती है.
जॉगिंग
जॉगिंग करना तो ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. वेट लॉस करने वाले तो अक्सर जॉगिंग को अपनी लाइफस्टाइल में जरूर शामिल करते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, रोजाना जॉगिंग जरूर करें. ये दिल के लिए काफी फायदेमंद है.

View this post on Instagram

A post shared by Dr. Shriram Nene (@drneneofficial)

डांसिंग
अक्सर खुशी के मौके पर लोग डांस करना पसंद करते हैं. बिना डांस के कोई भी पार्टी फीकी पड़ जाती है. लेकिन डांस करना दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. रोजाना डांस दिल के रोग के जोखिम को कम करने के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर को भी मैनेज करता है.
स्किपिंग
रस्सी कूदना यानी रोप स्किपिंग भी दिल के लिए काफी फायदेमंद एक्सरसाइज है. रोजाना रस्सी कूदने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और दिल के रोगों से बचाव होता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *