विराट कोहली हैं सबसे ज्यादा कैच छोड़ने वाले खिलाड़ी, भारत में इनसे खराब रिकॉर्ड किसी का नहीं

कहते हैं पकड़ो कैच, जीतो मैच. लेकिन, लगता है विराट कोहली को सिर्फ बल्ले से ही मैच जिताना आता है. क्योंकि, इंटरनेशनल क्रिकेट में कैच तो वो पकड़ नहीं रहे. पिछले 5 साल के जो आंकड़े सामने आए हैं, उसमें विराट कोहली का प्रदर्शन इस मामल में सबसे बदतर है. उनका रिकॉर्ड दूसरे भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में इस दौरान सबसे बेकार रहा है. इंटरनेशनल क्रिकेट में जिस आंकड़े के आधार पर हम विराट कोहली पर कैच ना पकड़ने का आरोप लगा रहे हैं, वो साल 2019 से लेकर अब तक का है.
पिछले 5 सालों में विराट ने छोड़े सबसे ज्यादा कैच
साल 2019 से अब तक विराट कोहली कैच छोड़ने के मामले में नंबर वन भारतीय रहे हैं. ये सिलसिला क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में जारी रहा है. और, अगर तीनों फॉर्मेट में टपकाए कुल कैच को जोड़ दिया जाए तो जो फीगर आता है, वो विराट कोहली के कद को मैच करने वाला नहीं दिखता. वो आंकड़ा हैरान करता है.
विराट ने 36 कैच छोड़े, रोहित ने 33 कैच टपकाए
विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में साल 2019 से अब तक कुल 36 कैच टपकाए हैं. इस दौरान कैच छोड़ने के मामले में दूसरे भारतीय खिलाड़ियों का ग्राफ देखें तो रोहित शर्मा ने 33 कैच छोड़े हैं और वो लिस्ट में नंबर 2 हैं. यानी सिर्फ 69 कैच इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले 5 सालों में विराट और रोहित ने मिलकर टपकाए हैं.
जडेजा और गिल टॉप 5 से बाहर
2019 से अब तक मोहम्मद सिराज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 16 कैच छोड़े हैं, और वो तीसरे नंबर पर हैं. लिस्ट में चौथा नंबर चहल का है, जिन्होंने 13 कैच छोड़े हैं. जबकि 12 कैच छोड़कर श्रेयस अय्यर 5वें स्थान पर हैं. रवींद्र जडेजा और शुभमन गिल जैसे खिलाड़ी इस दौरान सबसे कम कैच छोड़ने वाले खिलाड़ी रहे हैं. तीनों फॉर्मेट मिलाकर ये बस 11-11 कैच ही छोड़ सके हैं.
विराट और रोहित ने किस फॉर्मेट में छोड़े कितने कैच?
साफ है विराट कोहली और रोहित शर्मा पिछले 5 सालों में 2 सबसे ज्यादा कैच छोड़ने वाले भारतीय खिलाड़ी रहे हैं. अगर फॉर्मेट वाइज इन दोनों के छोड़े कैचों की तुलना करें तो वनडे को छोड़ बाकी दो फॉर्मेट में विराट आगे ही खड़े नजर आते हैं. विराट कोहली ने टेस्ट में 16 कैच छोड़े हैं, जबकि रोहित ने इस फॉर्मेट में 10 कैच टपकाए हैं. विराट ने T20I में 13 कैच टपकाए, जबकि रोहित ने 9 कैच छोड़ दिए. वहीं वनडे में कोहली ने 7 कैच ही छोड़े हैं. वहीं रोहित का फीगर इस फॉर्मेट में विराट के मुकाबला डबल यानी 14 है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *