राखी से एक दिन पहले घर पर इस तरह करें फेशियल, मिलेगा इंस्टैंट ग्लो

रक्षाबंधन की तैयारियां हर तरफ शुरु हो गई हैं. इस साल 19 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया जा रहा है. भाई बहन के इस स्पेशल त्योहार पर हर कोई स्पेशन दिखना चाहता हैं, इसके लिए लोग बहुत से प्रयास करते हैं. खासकर बहन इस खास दिन पर एक से एक ड्रेस, मेकअप का खूब ख्याल रखती हैं. एक से दो दिन पहले पार्लर जाकर फेशियल, वैक्सिंग जैसे कई चीजें करवाती हैं .क्योंकि आजकल प्रदूषण, उमस और धूप के कारण स्किन डल लगने लगती हैं. इसलिए क्लींजिंग और फेशियल से स्किन पर जमी गंदी को साफ करने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद मिल सकती है.
कुछ महिलाएं अपने ऑफिस और घर के काम में इतनी बिजी होती हैं कि उन्हें पार्लर जानें का समय नहीं मिल पाता है. ऐसे में आप घर पर ही इस टिप्स को अपनाकर पार्लर जैसा ग्लो पा सकती हैं.
चेहरे को साफ करें
चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी और अशुद्धियों को साफ करने के लिए चेहरे को साफ करें. इसके लिए आप क्लींजर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके बाद स्क्रब का इस्तेमाल करें. आप इसे बाजार से भी खरीद करते हैं. इसके अलावा रसोई में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल भी आप स्क्रब की तरह कर सकते हैं जैसे कि आप कॉफी और शहद का स्क्रब बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. स्क्रब स्किन में मौजूद डेड सेल्स को हटाने का भी काम करता है.
चेहरे की मसाज करें
चेहरे पर मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. साथ ही स्ट्रेस को कम करने में मदद मिल सकती है. ये झुर्रियों और फाइन लाइंस को कम करने और स्किन के टेक्सचर को इंप्रूव करने में मददगार साबित हो सकता है. इससे चेहरे को रिलैक्स महसूस हो सकता है. इसलिए स्क्रब करने के बाद मसाज क्रीम या फिर ताजे एलोवेरा से स्किन की मसाज कर सकते हैं. चेहरे की मसाज के लिए सही तरीका अपनाएं और सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें.
मास्क लगाएं
ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनी स्किन टोन के मुताबिक फेस मास्क लगाएं. आप नियमित तौर से जिस फेम मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं वो भी चेहरे पर लगा सकती हैं. इसके अलावा रसोई में मौजूद चीजों से फेस मास्क बना सकती हैं. इसके लिए आपको चाहिए. हल्दी और शहद…हल्दी को कुछ समय तक भूनें और उसमें शहद मिलाकर ठंडे होने पर फेस पर लगाएं. इसे15से20मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद पानी से चेहरे को साफ कर लें. ये स्किन में ग्लो लाने में मददगार साबित हो सकता है. इसके बाद टोनर और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *