शेख हसीना ने सत्ता का दुरुपयोग किया… मोहम्मद यूनुस ने पूर्व PM पर लगाया लोकतंत्र को दबाने का आरोप

Bangladesh Unrest: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस ने रविवार को शेख हसीना पर देश की हर संस्थान को नष्ट करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने सत्ता में बने रहने के लिए लोकतांत्रिक अधिकारों को दबाया. यूनुस ने कहा कि उन्होंने ऐसे देश की कमान संभाली है जो कई मायनों में पूरी तरह से अव्यवस्थित है.
बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को जून में आरक्षण के खिलाफ भड़के विद्रोह के बाद इस्तीफा देना पड़ा था. उन्होंने पीएम पद से 5 अगस्त को इस्तीफा दे दिया और भारत आ गई थी. बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद मोहम्मद यूनुस ने 8 अगस्त को अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ ली. इस दौरान यूनुस ने कहा कि बांग्लादेश एक नई शुरुआत के चौराहे पर खड़ा है.
शेख हसीना के शासन में देश के खजाने को लुटा गया
यूनाइटेड न्यूज ऑफ बांग्लादेश ने प्रेस सचिव शफीकुल आलम के हवाले से मोहम्मद यूनुस के इस बयान को जारी किया है. अंतरिम सरकार के प्रमुख ने ढाका में कहा कि वो एक ऐसे देश की कमान संभाली है जो पूरी तरह से अव्यवस्थित है. उन्होंने कहा कि शेख हसीना के शासनकाल में न्यायपालिका टूट गई और चुनावों में खुलेआम धांधली की गई.
यूनुस ने कहा कि बांग्लादेश में डेढ दशक के क्रूर शासन के दौरान सत्ता का दुरुपयोग किया गया. बैंकों को पूरी तरह से लूटा गया और देश के खजाने का दुरुपयोग हुआ. वहीं, उन्होंने कहा कि वह सुशासन और भ्रष्टाचार से निपटने के साथ देश में आर्थिक सुधार को तवोज्जो देंगे. यूनुस ने कहा कि अंतरिम सरकार का पहला काम देश में कानून व्यवस्था को नियंत्रण में लाना होगी.
हिंदू समुदायों के खिलाफ हिंसा पर क्या बोले?
अंतरिम सरकार के प्रमुख ने बांग्लादेश में प्रदर्शन के दौरान धार्मिक हिंसा को लेकर भी बयान दिया. उन्होंने कहा कि, ‘हमारी सरकार सभी धार्मिक और जातीय समूहों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है.’ यूनुस ने आगे कहा कि अंतरिम सरकार बांग्लादेश में कई सुधारों को पूरा करने के बाद स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराएगी.
ये भी पढ़ें- पटरी पर लौट रहा बांग्लादेश, एक माह बाद खुलने जा रहे स्कूल-कॉलेज
बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार के पतन के बाद हिंदू समुदायों के खिलाफ हिंसा में वृद्धि देखी गई. और आरक्षण के तले विरोध प्रदर्शन में कई लोगों की हत्या हुई. यूनुस ने कहा कि वह इस विद्रोह के दौरान की गई सभी हत्याओं और हिंसा की घटनाओं के खिलाफ उचित जवाबदेही तय करेंगे. इस दौरान उन्होंने प्रदर्शन के दौरान जान गंवाने वाले छात्रों को श्रद्धांजलि भी दी .
एक नया लोकतांत्रिक भविष्य तैयार कर रहे हैं- यूनुस
यूनुस ने कहा, ‘हमारी सरकार उन सभी अंतरराष्ट्रीय, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय समझौतों का पालन करेगी, जिनका वह हिस्सा है.’ उन्होंने कहा कि बांग्लादेश सभी देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखेगी. उन्होंने कहा कि उन्हें गरीबी मुक्त और समृद्ध नए बांग्लादेश के निर्माण के लिए अवसर पैदा करने होंगे. यूनुस ने कहा कि वह देश के लोगों के लिए एक नया लोकतांत्रिक भविष्य तैयार कर रहे हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *