रात के खाने में शामिल करें ये चीजें, वजन कम करने में भी मिलेगी मदद

आज के समय में बदलते लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की आदतों के चलते लोगों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिसमें मोटापा भी शामिल है. मोटापा यानी की ओबेसिटी एक मेडिकल कंडीशन हैं. जिसमें व्यक्ति के शरीर में जरूरत से ज्यादा अधिक वजन, चर्बी और शरीर में ज्यादा वसा यानी की फैट होता है. खराब लाइफस्टाइल, परिवार में पहले भी किसी व्यक्ति को पहले से मोटापे की समस्या है तो ऐसे में अन्य लोगों को मोटापा होने का खतरा हो सकता है, हाइपोथायरायडिज्म, डिप्रेशन या फिर सेहत से जुड़ी किसी तरह की समस्या के कारण भी मोटापे की समस्या हो सकती है. गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ना आम बात है. डिलीवरी के बाद कुछ महिलाओं के लिए वजन कम करना मुश्किल हो जाता है.
बढ़ता हुआ वजन आगे चलकर मोटापे का कारण बन सकता है. लेकिन अगर अनहेल्दी लाइफस्टाइल मोटापे का कारण हैं तो आपको अपने लाइफस्टाइल में की तरह के बदलाव करने चाहिए. जैसे कि हेल्दी खाना, एक्सरसाइज करना, सही नींद लेना और स्ट्रेस को मैनेज करना. ऐसे में आजकल कई लोग वजन को कम करने का बहुत प्रयास करते हैं तरह-तरह की डाइट लेते हैं और एक्सरसाइज करते हैं. वहीं न्यूट्रियनिस्ट शिखा सिंह ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है जिसमें उन्होंने हेल्दी लंच ऑप्शन के बारे में बताया है जो वेट लॉस में भी मददगार साबित हो सकते हैं.
सोमवार
सोमवार के दिन डिनर के लिए चने के साथ उबले हुए चावल और साथ में खीरा और टमाटर का सलाद. ये घर का देसी खाना जिससे कोई भी आसानी से बना सकता है.
मंगलवार
मंगलवार के दिन मूंग दाल चिल्ला के साथ मिक्स सब्जियों का सलाद और कम फैट वाला 50 ग्राम दही.
बुधवार
50 ग्राम पनीर के साथ लौकी की सब्जी साथ में भुनी हुई पालक बेस्ट ऑप्शन रहेगा.
गुरुवार को
टोफू बेल मिर्च, मशरूम और ब्राउन राइस मिक्स सब्जी. लेकिन ध्यान रखें कि इसे पकाने के लिए ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें.
शुक्रावर
शुक्रवार के दिन 100 ग्राम राजमा के भुने हुए चने और 100 ग्राम चावल. इसके साथ ही खीरा और टमाटर का सलाद.

View this post on Instagram

A post shared by Dr. Shikha Singh (@dr_shikhasingh)

शनिवार
शनिवार के दिन 100 ग्राम उबले हुए चावल के साथ अंडे की करी और खीरे का सलाद लेने की सलाह दी है.
रविवार
रविवार के दिन पके हुए सोया चंक्स के साथ भुनी हुई फूलगोभी और थोड़ी मात्रा में मिक्स हरा सलाद.
इसी के साथ वेट लॉस करने के लिए एक्सपर्ट द्वारा बताई इन बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए. जिसमें बॉडी को हाइड्रेट रखा, हाई कैलोरी वाली चीजों से बचें, यानी के अपने शरीर की जरूरत के मुताबिक की कैलोरी का इंटेक करें. इसी के साथ अपने शरीर की जरूरत के मुताबिक कैलोरी और बैलेंस डाइट लेना.
अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो एक्सपर्ट आपके शरीर के मुताबिक आपको सही डाइट चार्ट सजेस्ट कर सकते हैं. इसलिए वेट लॉस के लिए एक्सपर्ट से बात करें वो आपकी जरूरत के मुताबिक आपको सही सलाह देंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *