कोलकाता रेप केस: Reclaim the Night के बाद अब रक्षा बंधन, बनेगा विरोध का हथियार

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर की रेप कर हत्या के मामले पूरे देश में आक्रोश है. कोलकाता से लेकर दिल्ली तक, अमेरिका से लेकर बांग्लादेश तक सभी जगह डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या को लेकर विरोध जताये जा रहे हैं. डॉक्टर हड़ताल कर रहे हैं और प्रदर्शन कर न्याय और सुरक्षा की मांग कर रहे हैं. दो दिन पहले पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए कोलकाता, दिल्ली, मुंबई सहित कई शहरों में Reclaim the Night का आह्वान किया गया था. आधी रात को महिलाएं मशाल लेकर सड़क पर उतरी थीं. प्रदर्शनकारियों ने महिलाओं की सुरक्षा और पीड़िता को न्याय की मांग की थी. अब सोमवार को रक्षा बंधन उत्सव को विरोध का हथियार बनाने का निर्णय किया गया है.
सोमवार को कोलकाता में कलकत्ता विश्वविद्यालय और जादवपुर विश्वविद्यालय के वामपंथी संगठन की छात्र इकाई एसएफाई द्वारा ‘तिलोतमा राखी बंधन’ कार्यक्रम का आह्वान किया गया है. कोलकाता के साथ-साथ राज्य के विभिन्न जिलों में रक्षा बंधन को विरोध का हथियार बनाने का निर्णय किया गया है. इस अवसर पर छात्र-छात्राएं राखी के रूप में काला धागा बांध कर विरोध जताएंगी.
रक्षा बंधन से जताएंगे विरोध
आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में विरोध कर रहे छात्रों ने कहा कि सोमवार को रक्षा बंधन उत्सव है, लेकिन जिसके साथ दुखद घटना घटी, वह हमारी बहन और सहकर्मी है. इसलिए हम उस दुखद घटना को याद करने के लिए एक समारोह कर रहे हैं. मेरी बहन मुझे राखी बांध रही है, मैं वादा करता हूं कि मैं अपनी बहन की रक्षा करूंगा.

रविवार को प्रदर्शनकारी छात्रों द्वारा जुलूस निकाला गया. उन्होंने कहा कि शनिवार को श्यामबाजार तक सिविल सोसायटी के मार्च में सभी समाज के लोग और डॉक्टर, नर्सिंग की छात्र-छात्राएं शामिल हुए. आरजी कर में प्रदर्शन कर रहे लोगों का सपोर्ट करने के लिए उनको धन्यवाद देते हैं.
मानव बंधन और रक्षा बंधन से होगा विरोध
दूसरी ओर, आरजी कर रेप मामले में न्याय की मांग को लेकर डॉक्टरों के संयुक्त मंच, पश्चिम बंगाल के आह्वान पर राखी बंधन और मानव बंधन सोमवारसुबह 11 बजे आयोजित किया जाएगा. डॉक्टरों के संयुक्त मंच, पश्चिम बंगाल ने जनता से अपने कार्यस्थलों या कस्बों में एक सामूहिक कार्यक्रम आयोजित करने और अभया के हत्यारों के लिए सजा की मांग करने की अपील की है.
बता दें कि ट्रेनी डॉक्टर की रेप कर कर हत्या के खिलाफ पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. पश्चिम बंगाल के विभिन्न इलाकों में मशाल जुलूस निकाला जा रहा है और न्याय की मांग की जा रही है.

इस बीच, बंगाल भाजपा की राज्य भाजपा महिला मोर्चा ने कोलकाता के 15 स्थानों और जिलों में राखी बंधन उत्सव मनाने का ऐलान किया है. यह कार्यक्रम महिलाओं की सुरक्षा को लेकर किया जा रहा है. दूसरी ओर, प्रदेश भाजपा सोमवार को धरना देने की अनुमति मांगने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाने जा रही है.
रक्षा बंधन उत्सव से महिलाओं की सुरक्षा की मांग
रेप और हत्या के विरोध में 20 अगस्त से 23 अगस्त तक बीजेपी की ओर से लगातार धरना दिया जाएगा. विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी और अन्य भाजपा विधायक 20 अगस्त को राज्य नेतृत्व के साथ धरने में शामिल होंगे. प्रदेश भाजपा नेता और सांसद 21 अगस्त को धरना देंगे. 22 अगस्त को धरने में बीजेपी के सभी प्रकोष्ठ और मंडल शामिल होंगे. 22 तारीख को स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर धरना होगा. 23 अगस्त को महिला मोर्चा धरना देगी.
कोलकाता रेप मर्डर केस में डॉक्टरों का प्रदर्शन
बता दें कि नौ अगस्त को आरजी कर की प्रोस्टग्रेजुएशन की ट्रेनी डॉक्टर की रेप कर हत्या का मामला सामने आया था. आरंभ में अस्पताल प्रंबधन की ओर से इसे हत्या करार दिया गया था, लेकिन बाद में कोलकाता पुलिस ने रेप और हत्या के आरोप में कोलकाता पुलिस के सिविक वॉलेंटियर संजय रॉय को गिरफ्तार किया. बाद में पीड़िता का परिवार हाईकोर्ट में फरियाद लगाई और हाईकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई इस मामले की जांच कर रही है.
जांच के दौरान सीबीआई आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष सहित दर्जनों लोगों से पूछताछ कर चुकी है. आरोपी संजय राय का साइकोलॉजिकल टेस्ट भी कराया गया है. उसे घटना स्थल पर लेकर घटना को रिक्रिएट कराया गया. आरोपी की मां से सीबीआई के अधिकारी ने मुलाकात की तो पीड़िता के माता-पिता ने आरोप लगाया है कि हत्या में कॉलेज और विभाग का कोई शख्स भी शामिल है. उन्होंने जांच पर असंतोष जताया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *