पिता के जिंदा होने के बावजूद सऊदी क्राउन प्रिंस ने उनके सिग्नेचर से कौन सा फरमान जारी किया?

सऊदी अरब की कमान किंग सलमान ने संभाली हुई है, हालांकि उनकी उम्र 88 साल है तो उनके बेटे क्राउन प्रिंस कई मामलों की जिम्मेदारी संभालते हैं, इसी के चलते हाल ही में सामने आया कि पिता के जिंदा होने के बावजूद सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने काफी अहम फरमान पर उनके सिग्नेचर किए थे.
दरअसल, साल 2015 में सऊदी अरब ने यमन में मौजूद हूतियों के खिलाफ युद्ध शुरू किया था, जिसमें 150,000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी और देश में सिविल वॉर शुरू हो गई थी. हालांकि, क्राउन प्रिंस ने कहा था कि यह संकट जल्द खत्म होजाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.
किस फरमान पर किए सिग्नेचर
सऊदी और यमन के बीच साल 2015 में शुरू हुए इस युद्ध से जुड़ी एक बड़ी बात सामने आई है. सऊदी के एक पूर्व अधिकारी साद अल-जाबरी ने सोमवार को एक बड़ा खुलासा किया है, उन्होंने आरोप लगाया कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शाही फरमान पर अपने पिता किंग सलमान के सिग्नेचर किए. उनके इसी सिग्नेचर के बाद सऊदी अरब और हूतियों के बीच जंग की शुरुआत हुई .
पूर्व अधिकारी ने किया खुलासा
सऊदी अरब ने अपने इस पूर्व अधिकारी को देश से निकाला हुआ है और वो फिलहाल कनाडा में रहते हैं. साथ ही किंगडम ने अल जाबरी को “एक बदनाम पूर्व सरकारी अधिकारी, जिस पर भरोसा नहीं किया जा सकता” घोषित किया हुआ है. सऊदी अरब में अल-जाबरी एक प्रमुख जनरल और खुफिया अधिकारी थे. अल-जाबरी ने सिग्नेचर विवाद का खुलासा करते हुए बताया, सऊदी के आंतरिक मंत्रालय से जुड़े एक ऐसे भरोसेमंद अधिकारी ने उन्हें इस बात की जानकारी दी थी कि क्राउन प्रिंस जोकि उस समय रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे, उन्होंने अपने पिता की जगह हूतियों के खिलाफ युद्ध का ऐलान किया और फरमान पर सिग्नेचर किए.
क्राउन प्रिंस ने जताई थी नागारजी
अल-जाबरी ने बताया कि हूतियों के खिलाफ फरमान पर क्राउन प्रिंस के सिग्नेचर करने से पहले ही किंगडम ने हूतियों को सबक सिखाने के लिए एक योजना तैयार कर ली थी. सऊदी अरब तत्कालीन ओबामा प्रशासन के साथ एक समझौते पर पहुंचा था. योजना के तहत जमीनी हमला न करेके हवाई हमला करने का प्लान तैयार किया गया था. अल जाबरी ने कहा कि तत्काली आंतरिक मंत्री प्रिंस मोहम्मद बिन नायेफ ने उस योजना को औपचारिक रूप देने के लिए सऊदी अरब में एक बैठक की अध्यक्षता की थी.
हालांकि, प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने उस बैठक में “नाराजगी” जाहिर की थी और कहा था कि वह दो महीने में ही जमीनी हमला कर के हूतियों को हरा सकते हैं. अल-जाबरी ने बताया, बाद में एक शाही आदेश जारी किया गया, जिसमें योजना को दरकिनार कर दिया गया और एक जमीनी ऑपरेशन को शुरू किया गया. अल-जाबरी ने कहा, इस आदेश पर ही क्राउन प्रिंस ने अपने पिता की जगह सिग्नेचर किए.
अल-जाबरी ने लगाया क्राउन प्रिंस पर बड़ा आरोप
अल-जाबरी राज्य के साथ लंबे समय से विवाद में रहे हैं, साथ ही उनके दो बच्चे फिलहाल सऊदी अरब की जेल में कैद हैं. अल-जाबरी का यह भी आरोप है कि क्राउन प्रिंस उनकी हत्या कराना चाहते हैं. उन्होंने कहा, मैं एक उच्च सऊदी अधिकारी था, जिसने अपने देश की सुरक्षा के लिए बहुत काम किए, जिसे हजारों सऊदी और पश्चिमी लोगों की जान बचाने के लिए जाना जाता था, लेकिन अब मैं एक पिता हूं और अपने बच्चों की रिहाई के लिए हर संभव कोशिश कर रहा हूं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *