स्क्रब करते हुए अगर आप भी करती हैं ऐसी ही गलती तो स्किन का टेक्सचर हो सकता है खराब, वक्त रहते जानने में है समझदारी

चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए चेहरा एक्सफोलिएट किया जाता है, या कहें चेहरे को स्क्रब करते हैं. स्क्रब (Scrub) करने पर स्किन का टेक्सचर बेहतर होता है, स्किन मुलायम बनती है, स्किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बेहतर तरह से सोखने के लिए तैयार होती है और चमकदार भी नजर आने लगती है. लेकिन, स्क्रब के पार्टिकल्स मोटे होते हैं जिस चलते अगर स्क्रब का सही तरह से इस्तेमाल ना किया जाए तो चेहरे को नुकसान भी हो सकता है और स्किन का टेक्सचर बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकता है. ऐसे में स्किन को सही तरह से स्क्रब कैसे करें और किन गलतियों से बचें, जानें यहां.

स्क्रब करने से जुड़ी गलतियां | Scrub Mistakes To Avoid

समय का ध्यान ना रखना

स्किन को क्लेंज करने के लिए स्क्रब किया जाता है. लेकिन, स्क्रब को चेहरे पर लगातार नहीं घिसते हैं. चेहरे को सिर्फ एक से डेढ़ मिनट ही घिसना चाहिए. इतनी देर में ही चेहरा स्क्रब हो जाता है.

गलत स्क्रब का इस्तेमाल

स्क्रब खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि स्क्रब के ग्रेन्यूल्स बहुत मोटे ना हों या फिर एकदम बारीक ना हों. मध्यम आकार के ग्रेन्यूल्स वाला स्क्रब हल्के हाथ से चेहरे पर मला जाए तो अच्छा असर दिखाता है.

हर दिन स्क्रब करना

हफ्ते में केवल एक से दो बार ही चेहरे को स्क्रब (Face Scrub) करना सही माना जाता है. इससे ज्यादा स्क्रब करने पर स्किन के टेक्सचर पर फर्क पड़ता है, स्किन डैमेज का खतरा बढ़ता है और स्किन खराब भी हो सकती है.

स्क्रब से पहले चेहरा क्लेंज ना करना

चेहरे को स्क्रब करते हुए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप चेहरा पहले धो लें और क्लेंज कर लें. जब स्किन साफ होगी तो स्क्रब का असर बेहतर तरह से दिखेगा. खासकर अगर चेहरे पर मेकअप लगा हो तो उसे छुड़ा लें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *