अमेरिका में बढ़ रही Slapped Cheek बीमारी, ये वायरस है इसका कारण

पिछले करीब तीन महीने से दुनियाभर में कई पुराने वायरस फिर से एक्टिव हो रहे हैं. बीते महीने भारत में चांदीपुरा वायरस के केस आए थे. इसके बाद अफ्रीका में मंकीपॉक्स के केस आए. इस वायरस को WHO ने ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया. इस बीच अब अमेरिका में पार्वोवायरस बी19 के केस आ रहे हैं. इस वायरस की वजह से लोग स्लैप्ड चीक बीमारी का शिकार हो रहे हैं. स्लैप्ड चीक एक ऐसी बीमारी है जिसमें संक्रमित व्यक्ति के गाल पर छोटे-छोटे दाने निकलने लगते हैं.
यह बीमारी प्रेगनेंट महिलाओं, छोटे बच्चों और जिन लोगों को किसी भी प्रकार का ब्लड डिसऑर्डर है उनको ज्यादा शिकार बना रही है. अमेरिका के डिजीज कंट्रोल एंड प्रेवेंशन विभाग यानी सीडीसी ने पार्वोवायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. फिलहाल बच्चों में इसके ज्यादा केस आ रहे हैं. अमेरिका में 5 से 9 साल के 35 फीसदी बच्चों में इस वायरस के लक्षण दिख रहे हैं. इनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं.
क्या है पार्वोवायरस बी19
यह एक सामान्य फ्लू जैसा वायरस है जो बच्चों को ज्यादा संक्रमित करता है. इस बीमारी के कारण हल्का बुखार आता है और गालों पर लाल रंग के दाने निकलने लगते हैं. ये वायरस अमेरिका में 40 साल की उम्र तक के लोगों में काफी आम है. महामारी विशेषज्ञ डॉ जुगल किशोर बताते हैं कि यह वायरस कई दशकों पुराना है और अमेरिका में हर साल इसके मामले सामने आते हैं. हालांकि इस बार यह फिर से एक्टिव हो गया है और ज्यादा केस आ रहे हैं, लेकिन इसमें पैनिक होने वाली कोई बात नहीं है.
इस वायरस को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. हालांकि प्रेगनेंट महिलाओं, छोटे बच्चों और जिनको ब्लड डिसऑर्डर है उनको इस वायरस से बचाव करने की जरूरत है. इस लोगों में इस वायरस के लक्षण गंभीर हो सकते हैं. चूंकि इस वायरस से बचाव की कोई वैक्सीन भी नहीं है तो इस ग्रुप के लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है.
कैसे होते हैं लक्षण
गालों पर लाल रंग के दाने होना
जोड़ों में दर्द
हल्का बुखार
पैरों में दर्द
कैसे करें बचाव
हाथों को धोकर भोजन करें
संक्रमित के संपर्क में न आएं
किसी में फ्लू जैसे लक्षण दिखें तो डॉक्टर के पास जाएं
संक्रमित इलाकों में जानें से बचें

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *