हॉलिडे या सफर पर दिक्कत न दे जाए स्मार्टफोन? इन 5 तरीकों से रखें सेफ

Essential Tips to Keep Your Phone Safe While Travelling: स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है. चाहे हम कहीं घूमने जा रहे हों या किसी काम से बाहर निकल रहे हों, हमारा स्मार्टफोन हमेशा हमारे साथ होता है. लेकिन सफर के दौरान हमारा फोन कई तरह के खतरों से घिरा रहता है. जैसे कि खो जाना, चोरी हो जाना, या फिर हैक हो जाना. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हम सफर के दौरान अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखें. आइए जानते हैं कैसे.
अक्सर ट्रैवलर्स साइबर हैकर्स के निशाने पर रहते हैं. ये लोग पब्लिक स्पेस पर काफी ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए हैकर्स इन्हें टारगेट करने की सोचते हैं. अगर आप कहीं घूमने जा रहे हैं तो यह जानना जरूरी है कि हैकर्स ट्रैवलर्स को अपना शिकार कैसे बनाते हैं, और इनसे कैसे बचा जा सकता है.
ट्रैवलिंग के दौरान ऐसे सेफ रखें स्मार्टफोन
सफर के दौरान ये 5 तरीके आपके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने में मदद करेंगे.
1. पब्लिक वाई-फाई से बचें
पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क बहुत अट्रैक्टिव लगते हैं, लेकिन ये आपके स्मार्टफोन के लिए बहुत खतरनाक भी हो सकते हैं. इन नेटवर्क्स को हैक करना बहुत आसान होता है और हैकर आपकी पर्सनल जानकारी चुरा सकते हैं. इसलिए जहां तक मुमकिन हो, पब्लिक वाई-फाई से बचें. अगर आपको पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करना ही पड़े तो एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) का इस्तेमाल करें. VPN आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी को एन्क्रिप्ट करता है और आपको सुरक्षित रखता है.
2. सोशल मीडिया अकाउंट सिक्योर करें
अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सिक्योर करना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल कर सकते हैं. टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन में आपको एक पासवर्ड के अलावा एक कोड अलग से भी डालना होता है, जो आपके फोन पर भेजा जाता है. इससे आपके अकाउंट को हैक करना बहुत मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट के लिए अलग-अलग और मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें.
3. सॉफ्टवेयर अपडेट रखें
अपने स्मार्टफोन में हमेशा लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट्स इंस्टॉल करें. सॉफ्टवेयर अपडेट्स में कई बार सेफ्टी और सिक्योरिटी संबंधी सुधार किए जाते हैं जो आपके फोन को हैकर्स से बचाते हैं. ये अपडेट्स स्मार्टफोन में मौजूदा बग्स आदि को नाकाम करते हैं, जिससे आपका फोन सिक्योर हो जाता है.
4. ओवरहीटिंग से बचें
अपने स्मार्टफोन को सीधी धूप या गर्मी से बचाएं. ज्यादा गर्मी से आपके फोन की बैटरी खराब हो सकती है और फोन भी खराब हो सकता है. इसलिए फोन का हमेशा ध्यान से इस्तेमाल करें, क्योंकि जहां आप हैं वहां स्मार्टफोन का सुरक्षित रहना बहुत जरूरी है.
5. फिशिंग से बचें
फिशिंग एक तरह का साइबर हमला है जिसमें हैकर आपको एक फर्जी वेबसाइट या ईमेल पर क्लिक करने के लिए फंसाते हैं. इस तरह वे आपकी पर्सनल जानकारी चुरा सकते हैं. इसलिए किसी भी अनजान लिंक या ईमेल पर क्लिक करने से पहले सावधान रहें. अगर हैकर्स के पास आपकी प्राइवेट डिटेल चली गई तो आपके साथ बैंक अकाउंट से पैसा भी उड़ाया जा सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *