लेबनान में हिजबुल्लाह के हथियार साइट पर इजराइल का एयर स्ट्राइक, 8 लोग घायल

हमास से सीजफायर के समझौते पर बातचीत के बीच इजराइल ने लेबनान की पूर्वी बेका घाटी में हिजबुल्लाह हथियार डिपो को निशाना बनाया. इस हमले में दो बच्चों समेत कम से कम आठ लोग घायल हो गए. इजराइली सेना ने कहा कि सोमवार शाम को आईडीएफ हमले ने लेबनान की पूर्वी बेका घाटी में हिजबुल्लाह के हथियार डिपो को निशाना बनाया.
वहीं दो सुरक्षा सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि हमले में कोई हताहत नहीं हुआ. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आठ घायलों में से छह लेबनानी नागरिक और दो सीरियाई बच्चे थे.
बड़ी मात्रा में हथियारों की मौजूदगी
इज़रायली सेना ने कहा कि उसकी वायु सेना ने लेबनान के बेक़ा क्षेत्र में कई हिजबुल्लाह हथियार भंडारण सुविधाओं पर हमला किया. सेना ने एक बयान में कहा कि हमलों के बाद सेकेंड्री विस्फोटों की पहचान की गई, जो प्रभावित सुविधाओं में बड़ी मात्रा में हथियारों की मौजूदगी का संकेत देते हैं.
इसमें कहा गया है कि इससे पहले लेबनान के दक्षिण में दीर कानून और तैयबे में हुए हमलों में हिज़्बुल्लाह की रॉकेट और मिसाइल यूनिट के एक वरिष्ठ आतंकवादी और हिज़्बुल्लाह सैन्य ढांचे से संचालित होने वाले एक सेल को निशाना बनाया गया था.
लेबनान का रिसर्च स्टेशन बंद
डिपो पर हमले के बाद, लेबनानी कृषि वैज्ञानिक अनुसंधान प्राधिकरण ने कहा कि वह एहतियात के तौर पर बेका क्षेत्र में अपने अनुसंधान स्टेशनों को बंद कर देगा क्योंकि बिना विस्फोट वाली मिसाइलें पास में गिरी हैं. शनिवार को, इजराइली सेना ने कहा कि उसने हवाई हमले में लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए गए हथियार डिपो को निशाना बनाया, जिसमें दो बच्चों सहित कम से कम 10 लोग मारे गए.
तीन सुरक्षा सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि जुलाई में, इजराइली हमलों ने दक्षिणी लेबनान के एडलौन शहर में ईरानी समर्थित समूह से संबंधित गोला-बारूद भंडार करने वाले एक अन्य डिपो को भी निशाना बनाया.
इजराइल-हिजबुल्लाह के बीच गोलीबारी
7 अक्टूबर को अपने सहयोगी हमास द्वारा दक्षिणी इजराइल पर हमला करने के तुरंत बाद हिजबुल्लाह ने फिलिस्तीनियों के साथ समर्थन मोर्चा की घोषणा की थी. इसके बाद गाजा में इजराइल के सैन्य हमले की शुरुआत हुई थी, तब से इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच गोलीबारी जारी है. रॉयटर्स टोल के अनुसार, पिछले साल संघर्ष शुरू होने के बाद से लेबनान में लगभग 622 लोग मारे गए हैं, जिनमें 416 हिजबुल्लाह लड़ाके और 132 नागरिक शामिल हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *