क्या नेतन्याहू की हत्या का प्लान बना रहा है हिजबुल्लाह? इजराइली अखबार के दावे से उठ रहे सवाल

इजराइल के एक अखबार के दावे ने इजराइली सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ा दी है. इजराइल हायोम की एक रिपोर्ट के मुताबिक लेबनान के हिजबुल्लाह के ड्रोन ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के घर की तस्वीरें ली हैं. बताया जा रहा है कि नेतन्याहू के कैसरिया विला के पास हिजबुल्लाह का ड्रोन देखा गया है, जो कथित तौर पर इजराइली पीएम के घर की रेकी के लिए तैनात किया गया था.
वहीं जानकारी मिलते ही इजराइली अधिकारियों ने जांच के लिए कुछ फाइटर विमान मौके पर भेजे, लेकिन किसी भी तरह के ड्रोन का पता नहीं चल सका. कुछ इजराइली मीडिया ने सरकार के हवाले से लिखा है कि ड्रोन की चेतावनी रडार में खामी के चलते जारी कर दी गई होगी. बावजूद इसके इजराइली प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं.
हिजबुल्लाह के टारगेट पर इजराइली PM?
दरअसल ईरान के साथ युद्ध की बढ़ती आशंकाओं और हिजबुल्लाह की ओर से लगातार रॉकेट हमलों के बीच एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है, इजराइली अखबार ने दावा किया है कि 18 अगस्त यानी रविवार को हिजबुल्लाह के एक ड्रोन ने कथित तौर पर उत्तरी इजराइल में घुसपैठ की और प्रधानमंत्री नेतन्याहू के निजी विला की तस्वीरें ली.

Israel defense system alarmed by Hezbollah UAV near Netanyahus house pic.twitter.com/ExK4QDClgW
— IRNA News Agency (@IrnaEnglish) August 18, 2024

हालांकि इजराइली प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसे ‘false alarm’ बताकर खारिज कर दिया है लेकिन सवाल उठ रहा है कि क्या इजराइली प्रधानमंत्री हिजबुल्लाह के निशाने पर हैं?
फुवाद शुकर की मौत से बौखलाया हिजबुल्लाह
लेबनान स्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह अपने कमांडर फुवाद शुकर की मौत का बदला लेना चाहता है. दरअसल 31 जुलाई को हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत के कुछ घंटों बाद ही इजराइली सेना ने लेबनान में किए गए हमले में फुवाद शुकर के मारे जाने का दावा किया था.
अपने कमांडर की मौत से हिजबुल्लाह काफी आक्रोशित है और उसने बीते कुछ दिनों में इजराइल पर हमले तेज़ कर दिए हैं. हिजबुल्लाह लगातार इजराइली सेना के सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहा है. ऐसे में आशंका जताई जा रहा है कि इजराइली प्रधानमंत्री के घर की रेकी कहीं इसी बदले के प्लान का हिस्सा तो नहीं है.
इससे पहले भी हिजबुल्लाह कई बार इजराइली सैन्य ठिकानों की ड्रोन फुटेज जारी कर चुका है. बीते महीने हिजबुल्लाह ने अपने ड्रोन के जरिए ली गई इजरायली सैन्य अड्डे की फुटेज जारी किया था, हिजबुल्लाह ने दावा किया था कि वह हवा में आसानी से इजराइली सुरक्षा में सेंध लगा सकता है.
इजराइली सेना ने जारी किया बयान
इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा है कि नेतन्याहू के विला के करीब संदिग्ध ड्रोन की मौजूदगी की चेतावनी झूठी हो सकती है, हालांकि उन्होंने इजराइली सीमा में हिजबुल्लाह के ड्रोन भेजे जाने की खबर का पूरी तरह से खंडन नहीं किया है.
हालांकि इजराइली सेना का कहना है कि वह ईरान और हिजबुल्लाह दोनों को ही लेकर अलर्ट है, IDF लगातार लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रहा है लेकिन इस ड्रोन की घटना से सवाल उठ रहे हैं कि क्या इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू हिजबुल्लाह के निशाने पर हैं? क्या हिजबुल्लाह कमांडर की मौत का बदला नेतन्याहू पर हमला कर लेना चाहता है?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *