रक्षाबंधन पर बहन को गिफ्ट करना चाहते हैं सोना, यहां जान लें नकली गोल्ड की पहचान

रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहन को गिफ्ट देता है. यह एक परंपरा है. इसमें यह जरूरी नहीं होता है कि व्यक्ति सोने का ही गिफ्ट दे. हर कोई अपनी-अपनी क्षमता अनुसार गिफ्ट देता है, लेकिन जो लोग सोना गिफ्ट करना चाहते हैं और इसके लिए वह सोने की दुकान पर गिफ्ट खरीदने जाते हैं. उन्हें असली और नकली सोने के बीच अंतर का पता लगाना आना चाहिए. इससे ठगी का शिकार होने से इंसान बच जाता है. ध्यान रहे कोई भी ज्वैलरी 22 या 18 कैरेट सोने की बनी होती है. इस समय 22 कैरेट सोने की कीमत 66,850 रुपए है.
ऐसे कर सकते हैं नकली सोने की पहचान

असली सोना पहचान करने में चुंबक का अहम रोल होता है. अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका सोना असली है या नकली तो आप अपने सोने पर इसे चिपकाकर देखें. अगर आपका सोना असली होगा तो चुंबक इसपर नहीं चिपकेगा. वहीं अगर चुंबका असर सोने पर होता है तो आप समझ लिजिए कि आपका सोना नकली है.
सोना खरीदते समय सोने की हालमार्किंग देखना बहुत जरुरी है. क्योंकि सरकारी नियमों के मुताबिक हालमार्क सोना है सबसे शुद्ध माना जाता है. इसलिए सरकार ने 1 जून से सोने की हालमार्किंग को अनिवार्य कर दिया है. अगर आप अब सोना खरीदने जाएं तो हालमार्क का निशान देख कर ही सोना खरीदे वरना परेशानी में आ सकते हैं.
असली सोने की पहचान करने का एक आसान तरीका पानी भी है. आपके पास जो भी सोना है उसे पानी में डालकर देखें. अगर आपका सोना पानी पर तैरता है जो समझ जाइए कि आपका सोना नकली है. क्योंकि असली सोना कभी भी पानी के उपर तैरता नहीं है. इस टेस्ट को आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं.
असली सोने की पहचान करने में नाइटट्रिक एसिड का भी अहम रोल होता है. आप सोने को स्क्रैच करके उसपर थोड़ा सा नाइट्रिक एसिड डाल दें. अगर आपके सोने पर नाइट्रिक एसिड का कोई असर नहीं होता है तो समझिए आपका सोना असली है. वहीं अगर नाइट्रिक एसिड डालने से सोने पर असर होता है या उसका कलर बदल जाता है तो समझिए कि सोना नकली है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *