रूस-यूक्रेन युद्ध में अमेरिका लाया नया मोड़, कुर्स्क में US ने रखे भाड़े के सैनिक!

यूस-यूक्रेन की बीच संघर्ष जारी है. अभी तक दोनों ही सेनाओं के कई सौ सैनिकों की मौत हो चुकी है. अब इस युद्ध में बड़ा और नया मोड़ सामने आया है. रूस के कुर्स्क क्षेत्र में चल रहे संघर्ष के दौरान एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है. कुर्स्क में अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी का खुलासा हुआ है. अमेरिकी प्राइवेट मिलिट्री कंपनी फॉरवर्ड ऑब्जर्वेशन ग्रुप (FOG) के सैनिक कुर्स्क में यूक्रेनी सेना की सहायता करते हुए देखे गए हैं.
इसको लेकर सोशल मीडिया पर FOG के आधिकारिक अकाउंट से एक तस्वीर शेयर की गई है, जिसमें तीन अमेरिकी सैनिक कुर्स्क क्षेत्र में अपनी उपस्थिति का दावा करते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस तस्वीर में लिखा है, “द बॉयज इन कुर्स्क,” और लोकेशन टैग भी कुर्स्क का ही है.
रूसी सेना का बयान: विदेशी भाड़े के सैनिकों की पुष्टि
रूसी रक्षा मंत्रालय के मेजर-जनरल अप्टी अलाउडिनोव ने भी इस बात की पुष्टि की है कि कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी सेना के साथ विदेशी भाड़े के सैनिक भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि रूसी सेना ने कुर्स्क क्षेत्र, खासकर सुड्जा जिले में, यूक्रेनी हमले को रोकने में सफलता पाई है. हालांकि, FOG की उपस्थिति से यह साफ हो जाता है कि विदेशी सैनिक इस संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.
FOG का इतिहास और कुर्स्क में उनकी उपस्थिति
FOG के इंस्टाग्राम पेज की जांच करने के बाद ये साफ हो गया है कि अमेरिकी भाड़े के सैनिक कुर्स्क क्षेत्र में सक्रिय हैं. पोस्ट की गई तस्वीर में FOG के संस्थापक डेरेक बेल्स भी नजर आ रहे हैं, जो अपने M4A1 राइफल और दाहिने हाथ पर बने खोपड़ी के टैटू से पहचाने जाते हैं. बेल्स और उनकी टीम पहले से ही यूक्रेन के सशस्त्र बलों के साथ काम कर रही थी, और 2022 में बेल्स खुद यूक्रेन पहुंचे थे.
स्थानीय नागरिकों की गवाही: विदेशी सैनिकों की आवाजें
सुड्जा जिले से बचकर निकले स्थानीय नागरिकों ने खुलासा किया है कि कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी सेना के साथ अंग्रेजी, फ्रेंच और पोलिश बोलने वाले सैनिक भी शामिल थे. ये जानकारी इस बात की पुष्टि करती है कि कुर्स्क में विदेशी भाड़े के सैनिक सक्रिय हैं, और ये संघर्ष अब केवल रूस और यूक्रेन के बीच नहीं रहा, बल्कि इसमें विदेशी ताकतें भी खुलकर हिस्सा ले रही हैं.
गाजा से कुर्स्क तक: FOG की गतिविधियां
कुर्स्क में मौजूद अमेरिकी सैन्य संगठन FOG इससे पहले इजराइल के गाजा क्षेत्र में भी सक्रिय था. ये ग्रुप गाजा में इजराइली सेना की मदद के लिए तैनात था, और उसने वहां से भी अपनी मौजूदगी की तस्वीरें शेयर की थी.
पुतिन का सख्त रुख: यूक्रेन से बातचीत खत्म
कुर्स्क में यूक्रेन द्वारा किए गए इस हमले के बाद रूस में भारी आक्रोश है. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के अनुसार, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने स्पष्ट कर दिया है कि अब यूक्रेन के साथ किसी भी तरह की बातचीत नहीं होगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *