सूडान में भारी बारिश का कहर जारी, बांध टूटने से कई लोगों की मौत; ऊंचाई पर रहने को मजबूर लोग

सूडान में इन दिनों भारी बारिश का कहर जारी है. देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ‘पूर्वी लाल सागर’ राज्य में भारी बारिश के कारण एक बांध टूट गया. इसमें कई लोगों के मरने और लापता होने की सूचना सामने आई है. इस पर मंत्रालय ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि भारी बारिश के बाद अरबात बांध टूट गया था.
बांध टूटने से आई बाढ़ में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई है. हालांकि अभी तक ये नहीं बताया गया कि इस घटना में कितने लोग लापता हैं. एक स्थानीय अधिकारी ने सूडानी समाचार वेबसाइट पर बताया कि उनका मानना ​​है कि इस घटना में कम से कम 60 लोगों की मौत हुई है. और कई लोग लापता हैं. वहीं रेड सी क्षेत्र के प्रमुख सिंचाई अधिकारी अमर ईसा ताहिर ने बताया कि बांध टूटने के कारण काफी नुकसान हुआ है.
पहाड़ों पर रहने को मजबूर लोग
सूडान की एक और मीडिया ऑर्गेनाइजेशन ने देश की वायु सेना का हवाला देते हुए कहा कि यहां 100 से अधिक लोग लापता हैं. वहीं कई ग्रामीण बढ़ते पानी से बचने के लिए ऊंची पहाड़ियों की चोटियों पर चले गए हैं. ये बांध पोर्ट सूडान शहर से 40 किलोमीटर उत्तर में हैं. अरबात बांध का जलाशय शहर में पीने का पानी उपलब्ध कराता था. सूडान के बांध मौसमी बाढ़ के पानी को संरक्षित करने में मदद करते हैं. देश में नील नदी की दो ऊपरी ब्रांच मिलती हैं.
पिछले कई साल से आ रही बाढ़
सूडान में हर साल बाढ़ आती है, जो आम तौर पर जून और अक्टूबर के बीच आती ही है. पिछले तीन सालों में भारी बारिश ने सैकड़ों लोगों की जान ली है. इससे बड़े पैमाने पर किसानों की भूमि को नष्ट हो गई है. इस साल की बारिश ने सूडान को बड़े संकट की ओर ढकेल दिया है. साल 2023 के बाद से संघर्ष ने सूडान के अंदर ही लाखों लोगों को विस्थापित कर दिया है.
ये भी पढ़ें- क्या इजराइल के लिए हमास से बड़ा खतरा है हिजबुल्लाह? कई देशों से बड़ी सेना, खतरनाक ड्रोन समेत लाखों मिसाइल और रॉकेट से है लैस

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *