रोबोटिक तकनीक से घुटना रिप्लेसमेंट सटीक और नेचुरल- डॉ. सुजॉय भट्टाचार्जी

भारत में घुटने के प्रत्यारोपण की बढ़ती जरूरत विभिन्न जनसांख्यिकीय और जीवनशैली में परिवर्तनों का प्रतिबिंब है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, ऑस्टियो आर्थराइटिस और जोड़ों से जुड़ी अपक्षयी रोगों की घटनाएं बढ़ती हैं. जिससे घुटने के प्रत्यारोपण की शल्यक्रिया की महत्वपूर्ण मांग पैदा होती है. इसके अतिरिक्त, जीवनशैली में समसामयिक बदलाव, जिसमें स्थिर जीवन चर्या और मोटापे की बढ़ती दर शामिल है, जोड़ों से संबंधित समस्याओं के उच्च प्रसार में योगदान दे रहे हैं, जिससे शल्यक्रिया हस्तक्षेप की आवश्यकता और बढ़ रही है. उन्नत उपचार विकल्पों और स्वास्थ्य सेवा तक बेहतर पहुंच के बारे में बढ़ती जागरुकता से स्थिति और भी जटिल हो गई है, जिसने इन प्रक्रियाओं की मांग को बढ़ा दिया है.
मौजूदा अनुमानों के अनुसार अगले दशक में जोड़ों के प्रत्यारोपण के बोझ में नाटकीय वृद्धि होगी. 2020 में, भारत में घुटने की लगभग 200,000 आर्थ्रोप्लास्टी की गयी. एम्स के ऑर्थोपेडिक्स विभाग के आंकड़ों के अनुसार, देश में सालाना 500,000 से अधिक लोग घुटने की संपूर्ण प्रत्यारोपण (टीकेआर) सर्जरी करवाते हैं, यह आंकड़ा पांच साल पहले की तुलना में 2.5 गुना अधिक है. इस तेज वृद्धि से बढ़ती मांग को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए विस्तारित स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे और बेहतर चिकित्सा विशेषज्ञता की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करती है.

टीवी9 से साथ जागरुकता अभियान
इस विषय को संबोधित करने और जागरुकता बढ़ाने के लिए, TV9 डिजिटल फरीदाबाद और दिल्ली एनसीआर में स्थित एक प्रसिद्ध रोबोटिक जोड़ प्रत्यारोपण शल्य चिकित्सक डॉ. सुजॉय भट्टाचार्जी के साथ एक विशेष कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है. 20 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, डॉ. भट्टाचार्जी ने 24,000 से अधिक जोड़ प्रत्यारोपण और 5,000 से अधिक लिगामेंट-संरक्षण करने वाली रोबोटिक जोड़ प्रत्यारोपण शल्य क्रिया की हैं. उनके प्रतिष्ठित प्रमाणपत्रों में एम.एस. (ऑर्थो), एफआईसीएस (ऑस्ट्रेलिया) आदि शामिल हैं, और वे आर्थ्रोप्लास्टी और जोड़ प्रत्यारोपण के क्षेत्र में कई प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्राधिकरणों से जुड़े हुए हैं.
घुटना ऑपरेशन में रोबोटिक तकनीक का कमाल
डॉ. भट्टाचार्जी सर्वोदय अस्पताल के रोबोटिक जॉइंट रिप्लेसमेंट सेंटर में रोबोटिक जोड़ प्रत्यारोपण कार्यक्रम का नेतृत्व करते हैं, जिसमें दोहरी रोबोटिक तकनीक शामिल है और यह विश्व का पहला क्रूसिएट (लिगामेंट) रिटेनिंग रोबोटिक जोड़ प्रत्यारोपण करने के लिए प्रसिद्ध है. डॉ. भट्टाचार्जी को 104 वर्षीय मरीज पर बाइपोलर कूल्हा प्रत्यारोपण करने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी शामिल किया गया है और उन्हें “पूरी तरह से सक्रिय रोबोट के साथ दुनिया की पहली क्रूसिएट-रिटेनिंग टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी” करने के लिए इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, कोरिया की मेडिकल रोबोट कंपनी क्युरेक्सो, ऑनलाइन वर्ल्ड रिकॉर्ड और वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स यूके द्वारा प्रमाणित किया गया है.
टीवी9 डिजिटल कार्यक्रम में अनेक आवश्यक विषयों को शामिल किया जाएगा, जिनमें शामिल हैं:

घुटने की प्रत्यारोपण शल्यक्रिया के बारे में जागरूकता
घुटने की कार्यक्षमता में लिगामेंट की भूमिका और पारंपरिक शल्यक्रिया के तरीकों की सीमाएँ
घुटने की प्रत्यारोपण शल्यक्रिया में प्रगति जो लिगामेंट को संरक्षित करती है, जिससे रोगियों को अधिक प्राकृतिक एहसास और बढ़ी हुई गतिशीलता मिलती है
क्रूसिएट रिटेनिंग घुटने की प्रत्यारोपण शल्यक्रिया पर रोबोटिक तकनीक का प्रभाव

इस ज्ञानवर्धक बातचीत के लिए अपने कैलेंडर पर चिन्ह अंकित करें और टीवी9 नेटवर्क के यूट्यूब चैनल को देखें. अधिक जानकारी के लिए, फरीदाबाद के सेक्टर-8 स्थित सर्वोदय अस्पताल में डॉ. सुजॉय भट्टाचार्य से संपर्क करें. अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए, 1800 313 1414 पर कॉल करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *