बाइडेन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन से भी की बात, भारत की नई भूमिका के संकेत?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की है. पीएम मोदी ने X पर पोस्ट कर जानकारी दी है कि पुतिन के साथ उन्होंने रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने पर चर्चा की. साथ ही रूस-यूक्रेन युद्ध और हाल ही में पीएम के यूक्रेन दौरे को लेकर भी दोनों के बीच बातचीत हुई. पीएम मोदी ने पुतिन से युद्ध के शीघ्र, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई है.

Spoke with President Putin today. Discussed measures to further strengthen Special and Privileged Strategic Partnership. Exchanged perspectives on the Russia-Ukraine conflict and my insights from the recent visit to Ukraine. Reiterated Indias firm commitment to support an early,
— Narendra Modi (@narendramodi) August 27, 2024

PM मोदी ने डायलॉग-डिप्लोमेसी पर दिया जोर
विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन से बातचीत में अपनी रूस यात्रा का जिक्र किया. उन्होंने दोनों नेताओं की मुलाकात को याद करते हुए द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने पर जोर दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर भी पुतिन से बात की, उन्होंने संघर्ष के स्थायी समाधान के लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी पर ज़ोर दिया. पीएम ने रूस-यूक्रेन युद्ध के समाधान के लिए बातचीत और कूटनीतिक रास्ता अपनाने की अपील की.
इससे पहले सोमवार रात को प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच भी टेलीफोन वार्ता हुई. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन युद्ध, बांग्लादेश समेत कई वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई. बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन दौरे से लौटे हैं, ऐसे में एक हफ़्ते के भीतर पहले जेलेंस्की, फिर बाइडेन और अब पुतिन से हुई उनकी बातचीत से सवाल उठ रहे हैं कि क्या भारत रूस-यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थता करने जा रहा है?
जेलेंस्की ने कहा था- ‘भारत करे मध्यस्थता’
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने प्रधानमंत्री मोदी के यूक्रेन दौरे के बाद कहा था कि युद्ध की समाप्ति के लिए अगली शांति वार्ता भारत को आयोजित करनी चाहिए. जेलेंस्की ने बताया था कि उन्होंने इसे लेकर प्रधानमंत्री मोदी से बात भी की है. जेलेंस्की ने कहा कि भारत ने हमेशा से शांतिपूर्ण समाधान का पक्ष लिया है, लिहाजा उन्हें उम्मीद है कि भारत इसमें उनकी मदद कर सकता है.
प्रधानमंत्री मोदी का यूक्रेन दौरा
प्रधानमंत्री मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन दौरे पर रहे, वो पोलैंड से ट्रेन के जरिए यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे. पीएम ने राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ युद्ध में मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता में कहा था कि भारत शांति का पक्षधर है और अगर रूस-यूक्रेन युद्ध को खत्म करने की दिशा में कोई मदद कर सकता है वह जरूर करेंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *