BCCI से ऐसे होती है जय शाह की कमाई, क्या ICC चेयरमैन बनने पर मिलेगी सैलरी?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह अब इंटरनेशनल क्रिकेट के बॉस होंगे. जय शाह को आईसीसी का अगला चेयरमैन चुन लिया गया है. आईसीसी ने मंगलवार 27 अगस्त को इसका आधिकारिक ऐलान किया. इसके साथ ही वो काउसिंल के सबसे युवा चेयरमैन भी होंगे. सिर्फ 35 साल के जय शाह 1 दिसंबर से ये पद संभालेंगे. वो इस पद पर मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे, जो लगातार 4 साल (2 कार्यकाल) से चेयरमैन थे लेकिन तीसरे कार्यकाल से उन्होंने इनकार कर दिया था. इस ऐलान के साथ ही लोगों में ये जानने की इच्छा भी उठ गई है कि जय शाह को आईसीसी चेयरमैन के तौर पर कितनी सैलरी मिलेगी, क्या वो बीसीसीआई से ज्यादा कमाएंगे?
जय शाह 2019 में बीसीसीआई के सचिव बने थे और उसके बाद से ही लगातार इस पद पर बने हुए हैं. अब वो इस पद को छोड़कर आईसीसी की कमान संभालेंगे. आईसीसी के चेयरमैन का कार्यकाल 2 साल का होता है और ज्यादा से ज्यादा 3 कार्यकाल किसी भी चेयरमैन को मिल सकते हैं. ऐसे में शाह अगले कुछ सालों तक आईसीसी की ही बागडोर संभालेंगे. लेकिन क्या आईसीसी चेयरमैन के तौर पर उन्हें सैलरी मिलेगी? अगर मिलेगी तो क्या वो बीसीसीआई से ज्यादा होगी? ये कुछ सवाल हैं जो हर किसी के जहन में हैं.
BCCI से कैसे होती है कमाई?
पहले बात बीसीसीआई की करते हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड में अध्यक्ष, सचिव, उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष ‘मानद’ पद हैं. इन पदों को संभालने वाले अधिकारियों को कोई भी मासिक या सालाना वेतन नहीं मिलता. यानी कोई तय सैलरी नहीं होती. इसके बावजूद उन्हें बोर्ड की ओर से काम के लिए खर्चा दिया जाता है. इन अधिकारियों को अलग-अलग तरह के भत्ते और खर्चे दिए जाते हैं, जिसे पिछले साल बोर्ड ने बढ़ाया था. अध्यक्ष और सचिव समेत तमाम बड़े मानद पदाधिकारियों को आईसीसी मीटिंग या टीम इंडिया से जुड़े विदेश दौरों पर जाने के लिए हर दिन 1000 डॉलर यानी करीब 82 हजार रुपये का भत्ता मिलता है. साथ ही उन्हें हवाई जहाज में फर्स्ट क्लास में सफर करने की सुविधा मिलती है.
इसी तरह भारत के अंदर ही अलग-अलग बैठकों में हिस्सा लेने के लिए 40 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से भत्ता मिलता है और साथ ही बिजनेस क्लास ट्रैवल की सुविधा मिलती है. इसके अलावा बोर्ड मीटिंग से अलग काम के सिलसिले में अलग-अलग शहरों में जाने के लिए भी 30 हजार रुपये प्रतिदिन का भत्ता मिलता है. साथ ही देश में या विदेश में अधिकारी अपने लिए होटल के सूइट रूम भी बुक कर सकते हैं, जिसका खर्चा बोर्ड उठाता है.
ICC देगा जय शाह को सैलरी?
यानी जय शाह को बीसीसीआई से सैलरी नहीं मिलती लेकिन बोर्ड मीटिंग और विदेशों में होने वाली आईसीसी मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए उन्हें अच्छा खासा खर्चा मिलता है. कुछ इसी तरह का प्रावधान आईसीसी में होता है. वहां भी चेयरमैन, वाइस-चेयरमैन जैसे अधिकारियों को एक तय सैलरी नहीं मिलती. उन्हें भी अलग-अलग मीटिंग और काम के आधार पर भत्ते और सुविधाएं मिलती हैं. हालांकि, आईसीसी की ओर से आज तक ये रिलीज नहीं किया गया है कि वो अपने अधिकारियों को कितना पैसा भत्ते या अन्य सुविधाएं के रूप में देती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *