Toll Cut without Travel: घर के बाहर खड़ी गाड़ी और कट गया टोल, कैसे मिलेगा पैसा वापस?

क्या आपने कभी सुना है कि घर के नीचे कार पार्क है और बिना ट्रेवल किए ही Fastag Balance से टोल कट गया? नहीं न, लेकिन ऐसा हुआ है और एक बार नहीं बल्कि कई लोगों के साथ इस तरह की घटनाएं हुई हैं. ज़रा सोचिए, आप फोन लेकर बैठे हैं और आपको उसी वक्त एक मैसेज आए जिसमें लिखा हो कि आपका टोल कट गया, मैसेज पढ़ने के बाद किसी को भी लगेगा कि स्कैम हो गया और फिर हर कोई गूगल पर पैसे वापस लाने के लिए रास्ते खोजने लगेगा, लेकिन आपको ऐसा कुछ भी नहीं करना है.
अगर आपकी भी गाड़ी घर के नीचे खड़ी है और आपका भी फास्टैग बैलेंस से टोल टैक्स कट गया है तो बिना घबराए आपको कुछ जरूरी काम करने होंगे. इन स्टेप्स को अगर आप फॉलो करेंगे तो आपके पैसे वापस आ सकते हैं.
Fastag Balance Refund: कैसे मिलेगा पैसा वापस?
बिना ट्रेवल किए अगर फास्टैग से पैसा कट गया तो तुरंत अपना फोन उठाएं और National Highway Helpline नंबर 1033 पर कॉल करें, ये नंबर 24 घंटे और सातों दिन काम करता है. इसका मतलब अगर रात को भी अगर आपको फास्टैग से पैसा कटने का गलत मैसेज आया है तो आप रात को भी इस नंबर पर कॉल कर, शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
इस नंबर पर कॉल करने के बाद कस्टमर केयर को इस बात की जानकारी दें कि आपको एक मैसेज आया है जिसमें लिखा है कि फास्टैग बैलेंस से टोल टैक्स कट गया है. कस्टमर केयर आपसे कुछ जरूरी सवाल पूछेगा जैसे कि अभी आपकी कार कहां है और आपको कौन से टोल पर टैक्स कटने का मैसेज आया है.
इस जानकारी के आधार पर कस्टमर केयर आपकी शिकायत दर्ज कर लेगा, फोन काटने से पहले अपना कंप्लेंट नंबर जरूर पूछिए. कस्टमर केयर आपकी शिकायत दर्ज करने के बाद आपको कुछ जरूरी चीजें NHAI WhatsApp Number पर भेजने के लिए कहा जाएगा.
NHAI WhatsApp Number: क्या-क्या भेजना होगा?
सबसे पहले फोन में NHAI नाम से 8810331033 नंबर को सेव करें, इसके बाद व्हॉट्सऐप को ओपन करें और NHAI के साथ चैटबॉक्स को खोलें. चैटबॉक्स खोलने के बाद Hi लिखकर सेंड करें, इसके बाद 4 लिखकर भेजें, इसके बाद पूछा जाएगा कि आप उसी नंबर से मैसेज कर रहे हैं जिस नंबर से आपने शिकायत दर्ज की है तो Yes लिखकर भेजें.
(फोटो- टीवी9)
Yes लिखकर जैसे ही आप भेजेंगे आपका कंप्लेंट नंबर आ जाएगा और आपको कार की RC (फ्रंट और बैक), गाड़ी की चारों तरफ से तस्वीर और उस मैसेज का स्क्रीनशॉट शेयर करना होगा जो आपको आया है.
(फोटो- टीवी9)
जैसे ही आप सभी डॉक्यूमेंट्स भेज देंगे तो उसके अगले कुछ ही दिनों में आपके फास्टैग बैलेंस में पैसा क्रेडिट हो जाएगा जो आपका कटा है. लेकिन ध्यान दें कि पैसे क्रेडिट होने का मैसेज नहीं आता है तो 15 दिनों बाद एक बार अपने फास्टैग बैलेंस की हिस्ट्री को चेक करें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *