Youtube Premium: अब यूट्यूब देखना पड़ेगा ‘महंगा’, हर महीने वसूले जाएंगे आपसे इतने पैसे!

Google के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube ने ग्राहकों को जोरदार झटका देते हुए अपने एड-फ्री सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है. यूट्यूब के इस फैसले का असर इंडीविजुअल, स्टूडेंट और फैमिली प्लान्स सभी पर पड़ेगा, कुछ प्लान्स की कीमत में तो मामूली सा इजाफा हुआ है लेकिन कुछ प्लान्स की कीमत 200 रुपये तक बढ़ गई है.
Youtube Premium Plans की कीमत में 58 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है. कंपनी के पास फिलहाल यूजर्स के लिए मंथली, 3 महीने और 12 महीने वाला सब्सक्रिप्शन प्लान्स हैं, आइए जानते हैं अब इन प्लान्स के लिए आपको कितने पैसे खर्च करने होंगे?
YouTube Premium Price (न्यू)
नए प्राइस के साथ यूट्यूब प्रीमियम प्लान्स कंपनी की ऑफिशियल साइट पर लाइव हो गए हैं. इंडीविजुअल (मंथली) प्लान की पुरानी कीमत 129 रुपये और नई कीमत 149 रुपये है. स्टूडेंट (मंथली) प्लान की पुरानी कीमत 79 रुपये और नई कीमत 89 रुपये है, वहीं फैमिली (मंथली) प्लान की पुरानी कीमत 189 रुपये थी लेकिन अब इस प्लान के लिए 299 रुपये खर्च करने होंगे.
इंडीविजुअल प्रीपेड (मंथली) प्लान की पुरानी कीमत 139 रुपये थी, लेकिन अब ये प्लान आपको 159 रुपये का मिलेगा, वहीं 3 महीने वाले प्लान के लिए 399 रुपये के बजाय अब 459 रुपये खर्च करने होंगे.
कंपनी के पास यूजर्स के लिए एनुअल प्लान भी है, इंडीविजुअल प्रीपेड (एनुअल) प्लान की पुरानी कीमत 1290 रुपये है लेकिन अब ये प्लान 200 रुपये महंगा हो गया है. कीमत में बढ़ोतरी के बाद अब इस प्लान के लिए 1490 रुपये देने होंगे.
YouTube Premium Benefits
यूट्यूब प्रीमियम के साथ यूजर्स को वीडियो देखते हुए एड-फ्री स्ट्रीमिंग एक्सपीरियंस मिलता है. इसके अलावा प्रीमियम यूजर्स बैकग्राउंड में भी वीडियो और म्यूजिक सुन सकते हैं, वहीं दूसरी तरफ जिन लोगों के पास सब्सक्रिप्शन प्लान नहीं है उन्हें बैंकग्राउंड म्यूजिक सुनने वाली सुविधा का फायदा नहीं मिलता है. इतना ही नहीं, यूट्यूब प्रीमियम के साथ यूजर्स को पिक्चर-इन-पिक्चर मोड और एन्हांस्ड हाई डेफिनेशन वीडियो स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *