सुनीता विलियम्स को वापस लाने वाली स्पेसएक्स को झटका! पहला प्राइवेट स्पेसवॉक मिशन टला

अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स की वापसी के लिए नासा ने जिस स्पेसएक्स पर भरोसा जताया है उसे आज एक बड़ा झटका लगा है. एलन मस्क की कंपनी का पहला प्राइवेट स्पेसवॉक मिशन खराब मौसम की वजह से टालना पड़ा है. इस मिशन पर अरबपति जारेड इसाकमैन और स्पेसएक्स ने पैसा लगाया है.
मंगलवार (27 अगस्त) को NASA के फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर से पोलारिस डॉन प्रोग्राम की लॉन्चिंग होनी थी, लेकिन हीलियम लीक के चलते इस मिशन को लॉन्च नहीं किया जा सका था. वहीं स्पेसएक्स ने ऐलान किया है कि फ्लोरिडा के तट पर खराब मौसम के पूर्वानुमान के चलते इस मिशन को स्थगित कर रहा है.
हीलियम रिसाव की वजह से टला मिशन
बताया जा रहा है कि मंगलवार को लॉन्चिंग की पहली कोशिश के दौरान टावर को रॉकेट से जोड़ने वाली लाइन में हीलियम रिसाव के कारण इसे रद्द करना पड़ा. फाल्कन-9 रॉकेट के जरिए स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल को 1400 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंचना था, इस मिशन की खासियत यह है कि करीब 50 साल बाद कोई इंसान अंतरिक्ष में इतनी दूरी तक जाएगा.

Due to unfavorable weather forecasted in Dragons splashdown areas off the coast of Florida, we are now standing down from tonight and tomorrows Falcon 9 launch opportunities of Polaris Dawn. Teams will continue to monitor weather for favorable launch and return conditions
— SpaceX (@SpaceX) August 28, 2024

इस मिशन के जरिए अरबपति उद्योगपति जारेड इसाकमैन समेत 4 लोगों को अंतरिक्ष में भेजा जाना है, जिनमें से 2 सदस्य स्पेसएक्स के बनाए गए खास सूट को पहनकर स्पेसवॉक भी करेंगे. बता दें कि स्पेसएक्स ने पहली बार अंतरिक्ष में चहलकदमी के लिए यह स्पेससूट डिजाइन किया है.
ये भी पढ़ें-फरवरी 2025 तक अंतरिक्ष में क्या करेंगी सुनीता विलियम्स, क्या पहले वापसी की है कोई उम्मीद?
सुनीता विलियम्स की वापसी का जिम्मा
बीते 3 महीने से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की वापसी के लिए NASA ने स्पेसएक्स को ही चुना है. स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल के जरिए ही दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को क्रू9 मिशन के तहत वापस धरती पर लाया जाएगा. दरअसल सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर बोइंग के जिस स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष स्टेशन पर गए थे वह वापसी के लिए सुरक्षित नहीं था. स्टारलाइनर यान में आई तकनीकी खामी के चलते नासा ने स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल के जरिए दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को फरवरी 2025 तक धरती पर वापस लाने का फैसला किया है. इसके लिए दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को क्रू9 मिशन में शामिल किया गया है, जिसके तहत वो अंतरिक्ष में स्पेसवॉक समेत कई गतिविधियों को अंजाम देंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *