Zomato पर बुक करें टिकट, नहीं काम आया तो मिलेगा चौगुने में बेचने का मौका

जोमेटो की अब सिर्फ फूड डिलीवरी कंपनी नहीं बची है, बल्कि उसकी बास्केट में अब क्विक डिलीवरी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, बी2बी सप्लाई डिलीवरी प्लेटफॉर्म हाइपरश्योर जैसे प्रोडक्ट भी हैं.साथ ही कंपनी ने हाल में टिकट बुकिंग का बिजनेस भी शुरू किया है. ये सारे काम जोमेटो के प्रॉफिट और उसके शेयर होल्डर्स के रिटर्न को कितना बढ़ाएंगे, ये तो आने वाले समय में पता चलेगा, लेकिन उसके टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर आपका पैसा जरूर दोगुना-चौगुना हो सकता है.
दरअसल जोमेटो ने अपने टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर टिकटों की री-सेलिंग सर्विस भी शुरू की है. इसे कंपनी ने ‘Book Now, Sell Anytime’ सर्विस नाम दिया है. चलिए बताते हैं कि ये काम कैसे करेगी…
दोगुनी से चौगुनी कीमत में बिकेगा टिकट
कई बार ऐसा होता है कि आप किसी कॉन्सर्ट, थिएटर प्ले या फूड फेस्टिवल जैसे इवेंट में जाने का प्लान करते हैं, उसके लिए पहले से टिकट बुक भी करा लेते हैं. लेकिन ऐन मौके पर आपका प्लान बदल जाता है या कोई इमरजेंसी आ जाती है. ऐसे में तब आपके टिकट के पैसे या तो काफी सारे चार्जेस काटकर ना के बराबर रिटर्न होते हैं या फिर वो पैसे यूं ही बरबाद चले जाते हैं.
जोमेटो ने अपने टिकटिंग सर्विस में इसी समस्या का समाधान पेश किया है. अब आप अपने इस तरह के इस्तेमाल में नहीं आने वाले टिकट को जोमेटो के प्लेटफॉर्म पर बेचने के लिए लिस्ट कर सकते हो. इसके लिए आप टिकट की ओरिजनल प्राइस, कम कीमत या ज्यादा कीमत वसूल सकते हो. एक बार आपका लिस्ट किया टिकट अगर कोई दूसरा कस्टमर खरीद लेगा, तो उसे नया टिकट जारी हो जाएगा और आपका टिकट कैंसिल हो जाएगा. बदले में आपको टैक्स काटकर अपने टिकट के लिए लिस्ट की गई पूरी कीमत मिल जाएगी.
जोमेटो का टिकटिंग बिजनेस जोमेटो लाइव एंटरटेनमेंट के पास है. इसके सीईओ ज़ीनाह विलकासिम का कहना है कि लोग जो अनयूज्ड टिकट लिस्ट करेंगे, उसके लिए वे उस समय जो टिकट प्राइस होगा, उसके दोगुने के बराबर की कीमत लिस्ट कर सकेंगे. इससे अधिक की अनुमति प्लेटफॉर्म पर नहीं मिलेगी. इसी के साथ कंपनी टिकटों की लाइव सेलिंग को देश में शुरू करेगी.
इस बात को ऐसे समझ सकते हैं कि मान लीजिए आपने ए. आर. रहमान के किसी कॉन्सर्ट का टिकट 500 रुपए में खरीद लिया, लेकिन डिमांड ज्यादा होने के चलते इंवेट के पहले उस टिकट का प्राइस 1,000 रुपए पहुंच गया. तब आप अपने अनयूज्ड टिकट के लिए इसकी मैक्सिमम कीमत 2,000 रुपए ही लिस्ट कर सकते हो. कंपनी की ये सर्विस 30 सितंंबर से शुरू हो सकती है.
क्या है ‘ब्लैक मार्केटिंग’ को रोकने का इंतजाम?
भारत जैसे देश में जहां आज भी ‘एनिमल’ जैसी फिल्म की टिकट ब्लैक होती है. ऐसे में क्या जोमेटो की ये सर्विस ब्लैक मार्केटिंग को बढ़ावा नहीं देगी? इसका जवाब देते हुए ज़ीना विलकासिम कहते हैं कि उन्होंने इसके लिए प्लेटफॉर्म पर कई चेक लगाए हैं. जैसे एक व्यक्ति मैक्सिमम कितने टिकट खरीद सकता है, कितने टिकट लिस्ट कर सकता है और हर कैटेगरी में कितने टिकट सेल कर सकता है. इसकी लिमिट तय की गई है. जोमेटो ने अपने टिकटिंग बिजनेस की शुरुआत पेटीएम के इवेंट और मूवी टिकट बिजनेस का अधिग्रहण करने के साथ की है.
दुनिया के कई देशों में टिकट की री-सेलिंग करने वाले प्लेटफॉर्म मौजूद हैं. ईटी की एक खबर के मुताबिक इनमें टिकपिक, स्टबहब, टिकटमास्टर, वायागोगो और सीटगीक शामिल है. भारत की एक स्टार्टअप कंपनी टेक माई टिकट स्पोर्ट इंवेंट्स के लिए इस तरह की सर्विस पहले से दे रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *